मशीनों के बाद अब शरीर में चावल के दाने के बराबर लगेगी चिप

0

नई दिल्‍ली। अभी तक आपने सिर्फ मोबाइल में या किसी मशीन में चिप लगने की बात सुनी होगी। लेकिन अब यह बात पुरानी हो गई है। अब इंसानों में भी चिप लगने की बात सामने आ रही है। बहुत जल्‍द शरीर में चिप लगने का काम शुरू हो जाएगा।

खास तरह की होगी चिप

एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के शरीर में टिप लगाने का विकल्प दिया है। यह एक खास तरह की चिप होगी जिससे काम करने में काफी सहायता मिलेगी। अभी तक किसी आदमी के चिप लगी नहीं है लेकिन अमेरिका की एक कंपनी ने ऐसा प्‍लान बनाया है।

चावल के दाने की तरह होगी चिप

वेंडिंग मशीन थ्री स्क्वायर मार्केट कंपनी अमेरिका की पहली ऐसी होगी जहां कर्मचारियों के शरीर पर चिप लगाई जाएगी। ये चिप कर्मचारियों के ID कार्ड की तरह काम करेगी। जो बिल्कुल चावल के दाने की तरह होगी।

बहुत काम की होगी चिप

इसे अंगुली और अंगुठे के बीच में लगाया जाएगा। इस चिप की कीमत 19 हजार रुपए होगी। यह चिप नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) प्रौद्योगिकी से लैस है। इसी तकनीक का उपयोग क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भुगतान में भी किया जाता है। इस चिप की मदद से कर्मचारी कार्यालय का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लाग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे।

कई तरह की सूचनाएं मिल सकेंगी

32एम के सीईओ टोड वेस्टबी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम आरएफआईडी तकनीक के इस्तेमाल से कई काम कर सकते हैं। इसमें कार्यालय के ब्रेकरूम बाजार में खरीदारी करने, दरवाजे खोलने, फोटो कॉपी मशीनों का इस्तेमाल करने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोन खोलने, बिजनेस कार्ड आदान-प्रदान करने, चिकित्सा/स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं को संग्रहित करने तथा दूसरे आरएफआईडी टर्मिनलों पर भुगतान करने जैसे काम शामिल हैं।

पासपोर्ट की तरह होगा प्रयोग

कर्मचारियों को ये चिप अगले माह से लगाई जाएगी। इतना ही नहीं कर्मचारी इस चिप का इस्तेमाल पासपोर्ट की तरह भी कर सकेंगे। इस चिप को शरीर में लगाने की लिए जो कर्मचारी तैयार नहीं होंगे उन्हें  बैंड के रुप में ये चिप लगाई जाएगी।

loading...
शेयर करें