चिपको आंदोलन के नेता Sundarlal Bahuguna का निधन, कोरोना से चल रहा था इलाज

चिपको आंदोलन की शुरुवात करने वाले पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा का कोरोना से निधन, ऋषिकेश AIIMS में ली अंतिम सांस

देहरादून: सन् 1970 में चिपको आंदोलन (Chipko Movement) की शुरुवात करने वाले भारत के फेमस पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा (Sundarlal Bahuguna) का  कोरोना से निधन हो गया है। वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे।

8 मई को सुंदरलाल बहुगुणा को ऋषिकेश AIIMS में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान ऑक्सीजन स्तर कम होने से उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी। लेकिन डॉक्टरो की पूरी कोशिश के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। और उनकी मृत्यु हो गई। सुंदरलाल बहुगुणा 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी और 2 बेटे और 1 बेटी है।

दलितों को मंदिर प्रवेश का अधिकार

सुंदरलाल बहुगुणा का जन्म 9 जनवरी सन 1929 को देवों की भूमि उत्तराखंड के मरोडा नामक स्थान पर हुआ था। सुंदरलाल बहुगुणा प्राथमिक शिक्षा के बाद वे लाहौर चले गए और वहीं से B.A किए।

सन 1949 में मीराबेन और ठक्कर बाप्पा के संपर्क में आने के बाद वे दलित वर्ग के विद्यार्थियों के उत्थान के लिए प्रयासरत हो गए तथा उनके लिए टिहरी (Tehri) में ठक्कर बाप्पा होस्टल की स्थापना भी किए। दलितों को मंदिर प्रवेश का अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने आन्दोलन छेड़ दिया।

चिपको आंदोलन

अपनी पत्नी श्रीमती विमला नौटियाल के सहयोग से इन्होंने सिलयारा में ही ‘पर्वतीय नवजीवन मण्डल’ की स्थापना भी की। सन 1971 में शराब की दुकानों को खोलने से रोकने के लिए सुंदरलाल ने 16 दिन तक अनशन किया। चिपको आंदोलन के कारण वे विश्वभर में वृक्षमित्र के नाम से प्रसिद्ध हो गए। उनके मुताबिक पेड़ों को काटने की अपेक्षा उन्हें लगाना महत्वपूर्ण है। बहुगुणा के कार्यों से प्रभावित होकर अमेरिका की फ्रेंड ऑफ नेचर नामक संस्था ने 1980 में इनको पुरस्कृत भी किया। इसके अलावा उन्हें कई सारे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

आंदोलन की शुरुवात

चिपको आंदोलन उत्तराखण्ड के चमोली जिले में सन 1973 में प्रारम्भ हुआ। एक दशक के अन्दर यह पूरे उत्तराखण्ड क्षेत्र में फैल गया था। इस आंदोलन की एक मुख्य बात थी कि इसमें स्त्रियों ने भारी संख्या में भाग लिया था। इस आंदोलन की शुरुवात 1970 में पर्यावरणविद् सुन्दरलाल बहुगुणा, कामरेड गोविन्द सिंह रावत, चण्डीप्रसाद भट्ट तथा श्रीमती गौरादेवी के नेत्रत्व मे हुई थी।

 

 

 

यह भी पढ़ेशर्म के मारे एक्ट्रेस Radhika Apte घर से नहीं निकली थीं, न्यूड Video हुई लीक

Related Articles