Oscar विनर Cicely Tyson का निधन, रूणीवादी सोच के खिलाफ अठाई थी आवाज़

Cicely Tyson को शेयर क्रॉपर की पत्नी के रूप  में अपनी भूमिका के लिए ऑस्कर मिला था। इसके साथ ही 88 साल की उम्र में टायसन ने टोनी पुरस्कार जीता था।

अमेरिका: हॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस सिसली टायसन ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया है। 96 साल की उम्र में देश को अलविदा कहने वाली टायसन अक्सर चर्चा का विषय बनी रहती थी। टायन को बहुत सारे टेलिविजन शो में देखा गया है।

हालांकि उन्हें शेयर क्रॉपर की पत्नी के रूप  में अपनी भूमिका के लिए ऑस्कर मिला था। इसके साथ ही 88 साल की उम्र में Cicely Tyson ने टोनी पुरस्कार जीता और मिस जेन पीटमैन  की आत्मकथा में उनकी एक्टिंग के लोग दिवाने हो गए।

टायसन ने अपनी करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। लेकिन उन्हें पहचान 1970 में मिली जब ब्लैक महिलाओं को अभिनीत भूमिकाएं मिलना शुरू हुई।

टायसन वो महिला थी जिन्होंने काले लोगों के प्रति रूणीवादी सोच को तोड़ा। वो अक्सर ऐसी फिल्मों में काम करने से इंकार कर देती थी जिसमें काले लोगों का मजाक उडाया जाता था। इसी वजह से उन्हें काफी वक्त तक काम नहीं मिला।

टायसन की निधन की खबर सुनते ही लोगों ने ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके साथ बिताए हुए अच्छे पलों को याद किया।

यह भी पढ़ें: Kapil Sharma ने किया शो को बंद करने का खुलासा, Tweet हुआ Viral

वहीं Cicely Tyson को श्रद्धांजलि देते हुए US ब्रॉडकास्ट एंड एक्ट्रेस ओपराह विन्फ़्री ने कहा कि उन्होंने अपने करियर का उपयोग काले लोगों की मानवता को रोशन करने के लिए किया। उनके द्वारा निभाई गई भूमिकाओं ने उनके मूल्यों को प्रतिबिंबित किया; उसने कभी समझौता नहीं किया।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के नए रक्षा मंत्री ने फ्रांस से की पश्चिम एशिया को लेकर चर्चा

Related Articles