CISCE बोर्ड 10वीं, 12वीं परिणाम घोषित, 100% रहा 10वीं का परिणाम

CISCE का कहना है कि आंतरिक मूल्यांकन छात्र की कुशलता को मापता है और सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में औसत अंक उनकी सामान्य शैक्षणिक क्षमता का आकलन है।

नई दिल्ली: CISCE बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परिणाम देखने के लिए आईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट www.cisce.org या www.results.cisce.org पर रिजल्ट देख सकते है।

बोर्ड ने कहा कि असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए इस साल कक्षा 10वीं व 12वीं की कोई मेधा सूची नहीं। बोर्ड ने कहा कि लड़के और लड़कियों, दोनों का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.8 फीसदी रहा। लड़कियों ने लड़कों को 0.2 प्रतिशत के अंतर से पछाड़ा।

इस तरह किया गया मूल्यांकन

CISCE का कहना है कि आंतरिक मूल्यांकन छात्र की कुशलता को मापता है और सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में औसत अंक उनकी सामान्य शैक्षणिक क्षमता का आकलन है। परिषद ने 2015 से 2019 के साथ-साथ वर्ष 2002 की बोर्ड परीक्षाओं के आंकड़ों का विस्तृत विश्लेषण किया है।

प्रत्येक कारक और वेटेज को इस प्रकार चुना गया है, जिससे इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित की जा सके। असेसमेंट स्कीम को बेहतर तरीके से समझने के लिए स्टूडेंट्स CISCE बोर्ड द्वारा जारी की गई असेसमेंट स्कीम को देख सकते हैं।

यह भी पढ़ेँ: GURU PURNIMA: हरकी पैड़ी पर उड़ाई जा रही कोविड गाइडलाइन धज्जियां, स्नान के लिए उमड़ी भीड़

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles