वैक्सीन को लेकर नई स्टडी में दावा, Covaxin से ज्यादा कारगर Covishield

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव का एक मात्र उपाय दुनिया के सामने एकमात्र कोरोना रोधी वैक्सीन ही है. ऐसे में लगातार कोरोना वैक्सीनस से जुडी रिसर्च और स्टडीज सामने आ रही हैं. ताज़ा कोरोना रोड़ी वैक्सीन से जुडी स्टडी में ये दावा किया गया है कि भारत में निर्मित Covaxin के मुकाबले Covishield ज्‍यादा एंटीबॉडी बनाती है. सामने आई इस स्टडी के जरिये ये दावा किया गया है कि तुलनात्मक अध्यन के बाद ये सामने आया है कि Covaxin के मुकाबले Covishield की खुराक लेने वालों के शरीर में ज्यादा एंटीबॉडी विकसित हुई हैं. यह रिसर्च उन फ्रंटलाइन हेल्‍थ केयर वर्कर्स के साथ किया गया, जिन्‍हें Covishield या Covaxin में से किसी एक कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराके लग चुकी हैं.

इस अध्ययन के लेखकों के मुताबिक, ‘515 स्वास्थ्य कर्मियों जिसमें 305 पुरुष और 210 महिलायें थी. इनमे 95 प्रतिशत में दोनों टीकों की दो खुराक के बाद सेरोपोसिटिविटी (उच्च एंटीबॉडी) रेट दिखा. 425 लोगों ने Covishield और 90 ने Covaxin ली थी. इनमे क्रमशः 98.1% और 80% फीसदी सीरोपॉजिटिविटी रेट दर्ज की गई थी. हालांकि, दोनों सेरोपोसिटिविटी दर और एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी में औसत वृद्धि Covaxin के मुकाबले Covishield लेने वालों में काफी अधिक मिली.

मूल बात ये है कि इस स्टडी में यह बात सामने आई कि Covishield और Covaxin की दोनों खुराक लेने के बाद शरीर में बेहतर रिस्‍पॉन्‍स होता है. लेकिन सीरोपॉजिटिविट रेट Covishield लेने वालों में ही अधिक पाया गया है.

ये भी पढ़ें : देश में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के नए मामले 61 दिनों में सबसे कम, जानें आंकड़े

Related Articles

Back to top button