छठी से 8वीं तक की कक्षाएं कल से शुरू, दो शिफ्ट में चलेगी क्लास, नियमो का रखना होगा ध्यान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण में आई गिरावट के बाद एक बार फिर से सरकार कई छूट देना शुरू कर दी है। बंद पड़े स्कूलों के लिए भी अब सरकार ने थोड़ी ढील दें दी है। मंगलवार से अब उत्तर प्रदेश में छठी से 8वीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। लेकिन इसके लिए ये भी नियम बनाया गया है कि स्कूलों में छठी से आठवीं तक कि कक्षाएं 4-4 घंटे की दो शिफ्ट में होगी।

इसके अलावा स्कूल प्रसाशन को कोरोना गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखना होगा, साथ ही कुछ नियम और भी बनाएंगे है जिनको ध्यान में रखना जरूरी होगा। अब स्कूलों में सुबह होने वाली असेंबली ग्राउंड में नहीं बल्कि अपने-अपने क्लासरूम में होगी। साथ ही एक शिफ्ट में सिर्फ 50 प्रतिशत ही छात्र कक्षा में बैठ सकेंगे। वहीं इंटरवल में क्लास में रह कर ही लंच करना होगा बच्चों को क्लास से बाहर जाने की मनाही होगी।

ऑनलाइन भी होगी पढ़ाई

जो बच्चे व उनके अभिभावक उन्हें स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं उनकी पढ़ाई को कोई नुकसान न हो इसलिए स्कूलों को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लासेज भी चलानी होगी। वहीं अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद ही छात्र स्कूल आ सकेंगे। अन्यथा जिन बच्चों को घर से पढ़ना है उनके लिए ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी।

ये होंगे नियम

बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावक से लिखित में अनुमति लेनी होगी।
स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है
सभी बच्चों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है।
स्कूल में कक्षाओं का संचालन दो पालियों में होगा।
सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगी दो शिफ्ट में क्लास।
कक्षाओं में केवल 50 फीसदी ही विद्यार्थियों को क्षमता रहेगी।
विद्यार्थी एक-दूसरे से नोटबुक आदि साझा नहीं करेंगे।

Related Articles