धूल को करें बाय, इन घरेलू तरीकों से साफ़ करें घर के गंदे कांच

0

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घरों की साफ़-सफाई तो करते हैं लेकिन, वो शायद कांच की चीजों को उतना साफ़ नहीं रख पाते। जिसके चलते उन कांच की चीजों पर धूल जम जाती है। हालांकि ऐसा सिर्फ सामानों के साथ नहीं बल्कि शीशे यानी दर्पण के साथ भी होता है। लेकिन, जिसमें हम मुंह देखते हैं वहीँ गंदा हो तो छवि भी साफ़ नहीं दिखती।

गंदे कांच

ये कोई नई बात नहीं है कांच गंदे होना एक आम बात है। जिनमें सबसे ज्यादा बाथरूम के कांच गंदे होते हैं। कई बार लोग इन्हें ब्रश या हेयर स्प्रे से साफ़ करते हैं लेकिन, ऐसा करने से कांच पर बहुत धब्बें और अंगुलियों के निशान बन जाते हैं। लेकिन, आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं। इनके इस्तेमाल से आप भी अपने खिड़की, दरवाजों, ड्रेसिंग टेबिल या फिर बाथरूम के कांच की खोई हुई वापस ला सकते हैं।

 

डिस्टिल्ड वॉटर

Image result for डिस्टिल्ड वॉटर

डिस्टिल्ड वॉटर यानी आसुत पानी भी कांच को साफ़ रखने में काफी मददगार होता है। दरअसल, इस हार्ड पानी पानी या प्युरीफाइड पानी में मिनरल्स नहीं रहते हैं। इसलिए कांच भी बढ़िया से साफ नहीं हो पातें। इसलिए डिस्टिल्ड वॉटर का यूज़ करें ताकि कांच बढ़िया साफ़ हो।

अखबार

 

Related image

इन सब चीजों के अलावा अखबार का इस्तेमाल करके भी कांच को आसानी से साफ़ किया जा सकता है। इसके लिए अखबार के टूकड़ें की बॉल नूमा बनाकर पानी में डिप कर कांच पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाएं। चाहें तो पानी में विनेगर भी मिला सकते है। इससे कांच बड़े आराम से साफ हो जाएगा।

शेविंग क्रीम

Related image

शेविंग क्रीम को सिर्फ शेव करने के लिए ही नहीं बल्कि कांच को साफ़ करने में भी यूज़ किया जा सकता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि यह क्रीम कांच पर धुंध को हटाने में भी काफी हेल्पफुल है। जोकि अक्सर नहाने के समय कांच पर आ जाती है। इसके लिए बाथरूम के कांच पर एक पतली सी लेयर शेविंग फॉम की लगाकर मुलायम से कपड़े से साफ करने से कांच बिल्कुल साफ़ हो जाता है। साथ ही शेविंग फॉम से कांच पर एक प्रॉटेटिक्व लेयर चढ़ जाती है जिससे धुंध कांच पर नहीं चढ़ती।

सिरका

Image result for सिरका

कई बार कांच साफ़ करने के बावजूद उनमें लगे दाग-धब्बे नहीं हट पाते। ऐसे में सिरका एक ऐसा अचूक उपाय है जो काफी कारागार है। कांच की सफाई के लिए आप चाहे तो सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है। कांच की गंदगी हटाने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर के गंदें हुए कांच पर स्प्रे कर, साफ करने वाले टॉवल से साफ करें।

बेकिंग सोडा

Related image

हर घर में बेकिंग सोडा तो मिल ही जाता है। लेकिन, यह खाने के साथ-साथ कांच को चमकाने में भी बड़ा फायदेमंद है। इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और फिर उसको स्पोंज मुलायम कपड़े की मदद से कांच पर लगाएं। इसके बाद साफ़ कपड़े और पानी से इसे पोछ दें। इससे आपका कांच चमक उठेगा।

 

 

loading...
शेयर करें