स्वच्छता से ही आती है समृद्धि : योगेश प्रवीन

योगेश प्रवीनलखनऊ। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा स्किल से संपूर्ण स्वच्छता अभियान (स्वच्छता पखवाडा) के तहत शनिवार को अनूना एजुकेशन नेटवर्क द्वारा स्वच्छ भारत, हरित भारत तथा स्वच्छता हर किसी की जिम्मेदारी विषय पर कनवोकेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत संस्था के तमाम छात्र छात्राओं को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गईं।

संस्था के पदाधिकारियों द्वारा छात्र व छात्राओं को यह बताया गया कि वह किस तरह से अपने आसपास सफाई रखकर स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे इतिहासकार योगेश प्रवीन ने कार्यक्रम में मौजूद छात्र व छात्रओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे लिए अनिवार्य है। स्वच्छता से ही समृद्धि आती है।

अगर हमारे आसपास साफ सफाई न रहे तो हमारा मन उत्साहित नहीं रहता है। जिसके चलते हम अपने कार्य में सौ प्रतिशत नहीं दे पाते हैं। लिहाजा हमारी प्रगति रुक जाती है। स्वच्छता जिस तरीके से हमें आगे बढ़ाने के लिए कारगर है वैसे ही यह इसलिए भी जरूरी है कि आज गंदगी के चलते तमाम बीमारियां फैल रही हैं ऐसे में हमें और सजग रहते हुए अपने आसपास स्वच्छता रखनी चाहिए ताकि हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

हम सब की जिम्मेदारी है स्वच्छता

संस्था की ओर से छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए दिव्या सिंह ने बताया की संस्था विभिन्न माध्यमों से छात्रों को यह समझाने का प्रयास करती है कि स्वच्छता उनकी खुद की जिम्मेदारी है। सबसे पहले तो हमें खुद इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें हमें अपने परिवार और दोस्तों को स्वच्छता के प्रति जागरुक रखना चाहिए।

शिक्षा के महत्व को समझते हुए हम लगातार लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं। इसी क्रम में अपने सेंटर पर पखवाड़े का आयोजन कर रहे हैं। इस दौरान संस्था के सीईओ अमित श्रीवास्तव ने बताया कि राजधानी के 240 छात्र व छात्राओं को स्वक्षता पखवाड़े के तहत शिक्षित किया गया है।

Related Articles