इन तस्वीरों पर क्लिक करने से हैक हो सकता है आपका फोन, चोरी हो जाएगा डेटा

0

नई दिल्ली: हैकर्स यूजर्स के डेटा को हैक करने के लिए तरह तरह की जटिल प्रक्रिया अपनाते हैं, जिनमें से एक की जानकारी हाल में ही हुई है। गूगल अपने यूजर्स को इस हैकर्स के प्रति सचेत करता रहा है। दरअसल, गूगल ने एक नए तरह का बग पाया है, जिसकी मदद से हैकर्स एंड्रॉयड यूजर्स का डेटा हैक कर सकते हैं। अगली बार जब भी आपको कोई तस्वीर सोशल मीडिया या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर मिले तो उस पर क्लिक करने से पहले सोच लें। हैकर्स .PNG इमेज फॉर्मेट की तस्वीरों के जरिए आपके फोन का डेटा चोरी कर सकते हैं।

हालांकि हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि ये सभी पीएनजी इमेज असुरक्षित हैं, लेकिन हैकर्स कई तरह की ट्रिक्स की मदद से आपका फोन हैक कर सकते हैं। पीएनजी इमेज के कारण एंड्रॉयड 7.0 से 9.0 में एक बग आ रहा है। गूगल ने इसकी जानकारी अपने फरवरी के सिक्योरिटी पैच में दी है।

यदि आपके फोन में ये बग आता है तो हैकर्स विभिन्न कोड की मदद से होस्ट डिवाइस का एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं। होस्ट डिवाइस से हमारा मतलब उन फोन से है जिसे हैकर अपना निशाना बनाते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इन तस्वीर की मदद से व्हाट्सएप के जरिए फोन की लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता है।

इस मामले में आपको एक व्हाट्सएप मैसेज या फिर एसएमएस आएगा, जो किसी भी अनजान नंबर से आ सकता है। इस मैसेज में आपसे किसी लिंक को क्लिक करने के लिए क्या जाएगा जो फोटो और कॉन्टेंट के साथ आएगा। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, वहां आपको कुछ और मजेदार कॉन्टेंट नजर आएंगे। कई मामलों में आप उस मैसेज को डिलीट कर देते हैं। लेकिन उस लिंक पर क्लिक कर देने से हैकर्स आपका डेटा चोरी कर पाने में सक्षम हो जाते हैं।

loading...
शेयर करें