दिल्ली में 24 घंटे जलापूर्ति के लिए CM अरविंद केजरीवाल ने की बैठक

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 100 फीसद सीवरेज कनेक्टिविटी प्रदान करने की परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए।

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बुनियादी ढांचे में सुधार करते हुए, यह भी सुनिश्चित करें कि हम दिल्ली में हर घर को 24 घंटे पानी की आपूर्ति समयबद्ध तरीके से कर सकें।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 100 फीसद सीवरेज कनेक्टिविटी प्रदान करने की परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए। समीक्षा बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की, साथ ही सीएम को अवगत कराया कि दिल्लीवासियों को पानी की आपूर्ति के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है।

सीएम केजरीवाल को अवगत कराया कराया गया कि यमुना में बहने वाले सभी अपशिष्ट जल एवं नालों को साफ करने के लिए कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। एजेंसियों द्वारा अपशिष्ट जल का इन-सीटू उपचार शुरू किया गया है और इष्टतम स्तरों पर मौजूदा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के बहिस्त्राव मापदंडों में गुणवत्ता सुधार किया जा रहा है।

दिल्ली में कुल अनाधिकृत और अधिकृत 1799 कॉलोनियां हैं। इन सभी कॉलोनियों में पाइप लाइन से जलापूर्ति करने की कवायद चलाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि अभी 1799 में से 1633 कॉलोनियों में पानी का नेटवर्क बिछा दिया गया है, जबकि वर्तमान में 1573 कॉलोनियों में पाइप लाइन से जलापूर्ति की जा रही है। इसके अलावा, अभी जलापूर्ति के लिए 60 कॉलोनियां अधिसूचित की गई हैं, जबकि अभी 166 कॉलोनियों में पाइप लाइन का नेटवर्क बिछाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: राष्ट्र गान के रचयिता Rabindranath Tagore की पुण्यतिथि पर जानें उनके जीवन की रोचक Story

Related Articles