सीएम बिप्लब देब का ऐलान, एडीबी ऋण से पूरी की जाएगी स्मार्ट सिटी परियोजना

0

अगरतला। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) से 500 करोड़ रुपये का ऋण लिया है, ताकि यहां एक हजार करोड़ रुपये की स्मार्ट सिटी परियोजना को पूरा किया जा सके। देब ने राज्य विधानसभा को बताया कि राज्य सरकार ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) से 500 करोड़ रुपये का ऋण लिया है, ताकि 2021 तक अगरतला में एक हजार करोड़ रुपये की स्मार्ट सिटी परियोजना को पूरा किया जा सके।

पिछली वाम मोर्चा सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 2016 में एक हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी, और अगर उसे लागू कर दिया गया होता तो यह परियोजना 2019 में पूरी हो गई होती।

भाजपा विधायक आशीष साहा के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के लिए कार्य पहले ही शुरू हो चुका है और केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्री ने 196 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

अगरतला में बाढ़ और पुरानी जल भराव की समस्या से संबंधित 225 करोड़ रुपये की लागत से दो बहुउद्देशीय बांधों का निर्माण बारामुरा पहाड़ियों पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने पहले ही बांधों के लिए 125 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी थी। इस परियोजना को पूर्वोत्तर विशेष बुनियादी ढांचा विकास योजना द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है।

देब के मुताबिक, दोनों बांधों का निर्माण पूरा होने के बाद लोगों को स्वच्छ जल आपूर्ति की जाएगी और जनजातियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

loading...
शेयर करें