विजय दिवस पर शहीदों को सीएम ने किया नमन, सेनानी परिजनों को दिया सम्‍मान  

0

देहरादून। विजय दिवस पर सीएम त्रिवेंद्र रावत ने राजधानी दून में शहीदों के सम्मान समारोह में  शिरकत की। यहां पर पहुंचकर उन्होंने शहीदों की शहादत को याद करके श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्‍होंने उनके परिवारिजनों को सम्‍मान दिया। इस खास आयोजन को गांधी पार्क में आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सेना, भूतपूर्व सैनिकों सहित प्रदेश वासियों को बधाई दिया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि यह अवसर हमें भारतीय सेना के गौरव गाथा की याद दिलाता है। इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान सेना को हराकर विजय प्राप्‍त  किया था। तभी से 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़े- हरिद्वार और ऋषिकेश में पॉलीथिन बैन, नहीं माने तो देना होगा भारी जुर्माना

बता दें कि विजय दिवस भारत-पाक के 1971 युद्ध में मिली जीत के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। पाकिस्‍तान इस युद्ध में पूरी तरह से हार गया था, और दुनिया में एक नये देश बंग्‍लादेश का उदय हुआ था। इसमें तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का कुशल साहस और शौर्य शामिल था। जिसके बाद उनका नाम इतिहास के पन्‍नों में सुनहरे अच्‍छरों से लिखा गया। क्‍योंकि उस समय बंग्‍लादेश के एक गुलामी की जिंदगी जी रहे थे। जिसे इंदिरा गांधी ने वहां के नागरिको को मुक्‍ति दिलाई।

loading...
शेयर करें