CM केजरीवाल: यमुना सफाई के लिए 6 एक्शन प्वॉइंट है तैयार

नई दिल्ली: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने यमुना की सफाई के मुद्दे को लेकर 6 एक्शन प्वॉइंट प्लान तैयार किया है गुरुवार को उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा की यमुना बहुत गंदी है सभी दिल्लीवासी, देशवासी चाहते हैं। उन्होने कहा की फरवरी 2025 तक यमुना साफ हो जाएगी और मै आप लोगो के साथ यमुना में डुबकी भी लगाऊगा।

जाने आखिर क्या है 6 एक्शन प्वॉइंट प्लान

1.सीएम ने कहा कि यमुना में बिना साफ किए सीवर गिरा दिए जाते हैं. दिल्ली में हमारे पास 600 MGD सीवर साफ करने की क्षमता है, लेकिन हमें 750-800 MGD की जरूरत है. सीवर ट्रीटमेंट के नए प्लांट बनाने, पुराने प्लांटों की क्षमता बढ़ाने और टेक्नोलॉजी बदलने का काम कर रहे हैं.

2. दिल्ली में 4 गंदे नाले यमुना में मिलते हैं. नई तकनीक के जरिए नालों को वहीं साफ किया जा रहा है. नजफगढ़, गाजीपुर, बादशाहपुर ड्रेन पर काम शुरू हो गया है।

3. इंडस्ट्री के कूड़े की सफाई कागजों में होती है. लेकिन अब नकेल कसेंगे और वेस्ट न भेजने वाली इंडस्ट्री को बैन किया जाएगा।

4. झुग्गी झोपड़ी के टॉयलेट्स को बारिश की नालियों में बहाने से रोका जाएगा और सीवर से अटैच किया जाएगा।

5. बहुत सारे इलाके हैं जहांपर सीवर का नेटवर्क बिछा दिया गया है लेकिन कई लोगों ने सीवर का कनेक्शन नहीं लिया है और वह सीधा गंदगी नाले में बहा देते हैं. दिल्ली सरकार ने तय किया है कि हम लोगों के घर तक सीवर कनेक्शन खुद ही लगाएंगे और जो भी नॉर्मल चार्जेस है वह लिया जाएगा, मतलब सीवर लाइन दिल्ली सरकार उनके घर तक पहुंचाएगी।

6. सीवर की डिसिल्टिंग को मजबूत करने पर काम किया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि फरवरी 2025 तक यमुना नदी को साफ कर लेंगे. टाइम लाइन तैयार है और यमुना साफ होकर रहेगी।

बीजेपी का CM केजरिवाल पर तंज

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने एक वीडियो जारी कर CM केजरीवाल पर तंज कसा है। आदेश गुप्ता ने केजरीवाल को ‘घोषणामंत्री’ बताया। उन्होंने कहा कि मैं धन्यवाद देना चाहता हूं मुख्यमंत्री को जो उन्होंने एक बार फिर यमुना को सफा करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि 2013, 2014, 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुख्यमंत्री ने यही दोहराया था कि यमुना साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:PM मोदी की Crypto currency को लेकर चेतवानी

Related Articles