CM केजरीवाल ने दिवाली के दौरान सभी तरह के पटाखें फोड़ने पर लगाई रोक

नई दिल्ली: भारत में त्योहारी सीजन से पहले दिल्ली CM केजरीवाल ने सभी तरह के पटाखों की बिक्री और भंडारण पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘दिवाली के दौरान पिछले 3 साल से दिल्ली के प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह सभी प्रकार के सामानों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। पटाखों से लोगों की जान बचाई जा सके।” केजरीवाल ने व्यापारियों से पटाखों के भंडारण से बचने की भी अपील की क्योंकि उन्हें पिछले साल भारी नुकसान हुआ था।

CM ने की व्यापारियों से अपील

दिल्ली के CM ने आगे कहा, “पिछले साल व्यापारियों द्वारा अपने पटाखों का स्टॉक लाने के बाद प्रतिबंध लगाया गया था जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से यह अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए, किसी भी तरह का भंडारण न करें।”

यह घोषणा दिल्ली सरकार द्वारा कई एजेंसियों को 21 सितंबर तक शहर में सर्दियों के दौरान वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार विभिन्न कारकों के प्रबंधन पर एक विस्तृत योजना प्रस्तुत करने के लिए कहने के एक दिन बाद आई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को हितधारकों के साथ बैठक की और कहा कि एजेंसियों को प्रदूषण नियंत्रण के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करने और प्रबंधित करने का काम सौंपा गया है।

राय ने कहा, “प्रत्येक एजेंसी को एक विस्तृत योजना तैयार करने का काम सौंपा गया है, जिसे 21 सितंबर तक प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इन व्यक्तिगत योजनाओं के आधार पर, एक समग्र शीतकालीन कार्य योजना 30 सितंबर तक जारी की जाएगी।”

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से देश भर के ट्रिब्यूनल में दो सप्ताह में नियुक्तियां करने को कहा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles