CM केजरीवाल ने देश के पहले स्मॉग टॉवर का किया उद्घाटन

CM ने कहा कि यह तकनीक अमेरिका से लिया गया है, साथ ही कहा कि इसके डाटा की मॉनिटरिंग आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मुंबई के द्वारा किया जाएगा

नई दिल्ली: दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर (smog tower) लग गया है। इस स्मॉग टॉवर का उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह स्मॉग टॉवर (smog tower) दिल्ली के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह तकनीक अमेरिका से लिया गया है, साथ ही कहा कि इसके डाटा की मॉनिटरिंग आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मुंबई के द्वारा किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि शुरुआती नतीजे एक माह के अंदर आने लगेंगे। वहीं देश के पहले स्मॉग टावर के उद्घाटन के मौके पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय व दिल्ली सरकार के अधिकारीगण मौजूद रहे।

वहीं देश के पहले स्मॉग टॉवर के उद्घाटन के मौके पर दिल्ली के CM केजरीवाल (CM Kejriwal) ने कहा कि यह तकनीक एक किलोमीटर तक की हवा को सोखेगा और इसके जरिए 1 किलोमीटर के दायरे तक की हवा को साफ करने की उम्मीद है। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की नोडल एजेंसी दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड ने बनाया है और इससे कंसल्ट एनबीसीसी इंडिया लिमिटेड ने किया है, साथ ही कहा कि तकनीकी रूप से आईआईटी दिल्ली और मुंबई सहायता कर रही है। बता दें कि इस पूरे स्मॉग टावर में 40 पंखे लगे हुए हैं जोकि हवा को शुद्ध करेंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली दौरे पर CM Shivraj, वैक्सीनेशन पर होगी चर्चा

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles