CM केजरीवाल ने लॉन्‍च किया ‘रोजगार बाजार’, नौकरी के लिए jobs.delhi.gov.in पोर्टल शुरू

नई दिल्ली. देश की राजधानी में कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण के फैलाव में पिछले कुछ सप्‍ताहों में कमी आई है. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) इस सफलता को ‘दिल्‍ली मॉडल’ से जोड़ते हैं. उन्‍होंने सोमवार को कहा, ‘दिल्‍ली मॉडल की भारत और विदेश में चर्चा हो रही है. मौजूदा समय में दिल्‍ली में रिकवरी रेट 88 फीसद है. सिर्फ 9 प्रतिशत लोग ही बीमार हैं. इनमें से 2 से 3 फीसद लोगों की मौत हुई है.’ मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी आने का दावा किया है.

इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने  http://jobs.delhi.gov.in नाम से पोर्टल लॉन्‍च करने की भी घोषणा की. उन्‍होंने कहा कि इस पोर्टल का लोगों को नौकरी देने वाले और नौकरी की चाह रखने वाले दोनों ही फायदा उठा सकते हैं. नौकरी देने वाले इस वेब प्‍लेटफॉर्म पर वेकेंसी की घोषणा कर सकते हैं. वहीं, नौकरी की तलाश करने वाले लोग इस वेबसाइट पर अपनी योग्‍यता और अनुभव को अपडेट कर सकते हैं, ताकि उन्‍हें रोजगार का मौका मिल सके.  सीएम केजरीवाल ने इसे  ‘रोजगार बाजार’ का नाम दिया है.

उऩ्होंने दिल्ली के व्यापारियों, उद्योगपतियों, प्रोफेशनल्स, एनजीओ और अन्य सामाजिक-औद्योगिक संगठनों से अपील की कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए आगे आएं. उन्होंने कहा कि सरकार की तत्परता से दिल्ली में दोबारा लॉकडाउन करने की जरूरत नहीं पड़ी. रोजगार बाजार के बारे में बताते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस पोर्टल पर नौकरी देने वाला और जिसे नौकरी चाहिए, दोनों की मदद का ख्याल रखा गया है.

लॉकडाउन के बाद मजदूर न मिलने को लेकर सीएम ने कहा कि कोरोना के कारण प्रवासी मजदूर चले गए. ऐसे में अब इंडस्ट्री को काम करने के लिए आदमी नहीं मिल रहे हैं. इसलिए मैं आपसे अपील करता हूं कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति ठीक हो रही है. जो दिल्ली से गए थे वो वापस आएं. इसके लिए ही रोजगार बाजार शुरू किया जा रहा है.

कैसे काम करेगा पोर्टल

रोजगार बाजार के बारे में दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सीएम ने जिस साइट का नाम बताया है, उसे याद कर लें. वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर लें. जिन्हें नौकरी चाहिए वो अपनी जानकारी इस पर डाल सकते हैं. जिनके पास वैकेंसी है, वे अपनी डिटेल्स डाल सकते हैं. इसके लिए कोई पैसे देने की ज़रूरत नहीं है. कोई दलाल इसके लिए पैसे मांगता है तो कोई पैसा देने की ज़रूरत नहीं है. ये पूरी तरह निःशुल्क है. कॉलेज से निकलने वाले बच्चे भी वहां रजिस्टर करें जिससे रोजगार मिल सके. दिल्ली के नौजवानों से अपील अपने पड़ोस में कोई ज़रूरतमंद है जिसे नौकरी की ज़रूरत है, उसका रजिस्ट्रेशन करवाएं. उन्होंने बताया कि साइट कैसे काम करेगी, इसका एक वीडियो भी जारी किया गया है.

Related Articles