CM नीतीश कुमार का 70वां जन्मदिन, राज्य में ‘कोरोना टीका’ बिल्कुल मुफ्त

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज 70वां जन्मदिन है, इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तेजस्वी यादव ने दी बधाई

पटना: बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का आज 70वां जन्मदिन है। जदयू कार्यकर्ता उनके जन्मदिन को ‘विकास दिवस’ के रूप में मना रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री को बधाई दी।

तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि बिहार के माननीय मुख्यमंत्री आदरणीय श्री नीतीश कुमार जी को उनके 70वें जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आपके स्वस्थ, सुखी और दीर्घायु जीवन की कामना करता हूं।

बिहार में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज नए दौर के टीकाकरण कार्यक्रम के पहले दिन मुझे टीकाकरण का अवसर मिला है। हमने पहले से ही तय कर लिया है कि बिहार में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त होगा। जो 50 के करीब निजी अस्पताल भी चिन्हित किए गए हैं वहां भी टीकाकरण का मुफ्त प्रबंध राज्य सरकार कराएगी।

प्रमुख नेताओं में से एक नीतीश

नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार के बख्तियारपुर में हुआ है। नीतीश कुमार भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और बिहार के मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले उन्होंने 2005 से 2014 तक बिहार के मुख्यमंत्री और 2015 से 2017 तक भारत सरकार के एक मंत्री के रूप में भी सेवा की। वह जनता दल जदयू राजनीतिक दल के प्रमुख नेताओं में से हैं।

यह भी पढ़े‘कोवैक्सीन’ पर विपक्ष ने खड़े किए थे सवाल, पीएम ने दिया जवाब, भारत की दोनों वैक्सीन सुरक्षित

नीतीश कुमार के कार्यकाल में कुछ उपलब्धियां इस प्रकार हैं –

  • बिहार का गरीबी दर भी लगातार घटा है। 2004-05 में जहां यह 54.4 था वही यह घटकर वर्तमान में 33.74% हो गया।
  • इस तरह से 20.6% की गिरावट दर्ज की गई है।
  • बिहार में शहरीकरण 2001 में जहां 10.48 था वहीं 2011 में बढ़कर केवल 11.3 के दर से रहा इस तरह से मामूली बढ़ोतरी 0.82% की हुई।
  • बिहार में शहरीकरण का दर बेहद कम है यह हमारे बेहतर सुशासन और संतुलित विकास को दर्शाता है।

यह भी पढ़ेमछली पकड़ने के बाद राहुल गांधी ने छात्रों के साथ किया डांस

Related Articles