चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी के साथ राज्यपाल राम नाईक और राजनाथ सिंह ने भी किया योग

0

लखनऊ। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके राजधानी लखनऊ में भी जगह जगह पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।  इस मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल राम नाईक ने भी राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में योग किया।

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

यह योग कार्यक्रम आयुष विभाग कि तरफ से आयोजित किया गया था।  इस योग शिविर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ।  दिनेश शर्मा, आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी, मेयर संयुक्ता भाटिया समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

कार्यकम के दौरान योगी आदित्यनाथ ने सबको चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कि शुभकामनाएं दीं।  साथ ही जीवन में योग के महत्व को बताया।  उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण ही दुनिया में योग को मान्यता प्राप्त हुई है। इसे अपने जीवन में उतारकर आम जनमानस बीमारियों पर खर्च होने वाले धन को बचा सकता है। योगी ने कहा, जीवन में अलग-अलग चुनौतियों के बीच संतुलन साधना ही योग है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि योग आज इन्टरनेशनल फेस्टिवल के रूप में मनाया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ये संभव हो पाया है। आज दुनिया के 191 देशों में योग किया जाएगा। इसे अमेरिका जैसे धनी देशों में एक लाइफस्टाइल के रूप में अपनाया गया है।

सचिव आयुष मुकेश मेश्राम ने बताया कि पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल हो रहे हैं।  सभी के लिए परिवहन विभाग से बसों की व्यवस्था की गई है।

इस कार्यक्रम में योग संस्थानों के अलावा एनसीसी, सीआरपीएफ, एसएसबी के जवान भी शामिल हुए।  आयुष विभाग द्वारा सभी को एक टी-शर्ट दी गई है, जिस पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व कुंभ 2019 का प्रतीक चिन्ह बना है।  इस दौरान हर तरह के योग सिखाये गए।

loading...
शेयर करें