सीएम योगी ने यूपी में रचा इतिहास, गोरखपुर में फहराया सबसे ऊंचा तिरंगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मोहत्सव 2021 के समापन के मौके पर एक बड़ा इतिहास रच दिया है।

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर मोहत्सव (Gorakhpur Mohotsav) 2021 के समापन के मौके पर एक बड़ा इतिहास रच दिया है। सीएम योगी (CM Yogi) ने गोरखपुर मोहत्सव के समापन में रामगढ़ ताल (Ramgarh Tal) के किनारे लगाए गए प्रदेश के सबसे ऊंचा तिरंगा (246 फीट) फहराया है। वर्जुअल माध्यम से सीएम योगी ने वंदे मातरम धुन के बीच एलईडी स्क्रीन पर राष्ट्रीय ध्वज (National flag) फहराया है।

आपको बता दे कि अभी तक इससे पहले दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद के मुखर्जी पार्क में प्रदेश का सबसे ऊंचा 211 फीट का राष्ट्रीय ध्वज फहराया हुआ है। वहीं इसके बाद 35 फीट ज्यादा ऊंचा 246 फीट का तिरंगा सीएम योगी ने गोरखपुर में फहराया है। यहां फहराए गए तिरंगे का क्षेत्रफल 540 वर्ग फुट है। यह देश में सातवां सबसे ऊंचा फहराया गया तिरंगा झंडा है।

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री योगी ने दी मकर संक्रांति और खिचड़ी पर्व पर प्रदेशवासियों को शुभकामनायें

अगर देश के सबसे ऊंचे तिरंगे की बात करें तो पहले नंबर पर अमृतसर के बाघा बॉर्डर पर 360 फुट ऊंचा झंडा फहराया हुआ आता है, इसके बाद- पुणे में 310 फुट ऊंचा, गुरदासपुर में 300 फुट, हैदराबाद में 296 फुट, फरीदाबाद में 276 फुट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया हुआ है। इनके बाद अब गोरखपुर में 246 फुट की ऊंचाई पर तिरंगा लहराया गया है।

ये भी पढ़ें : युवा शक्ति योगी सरकार से नाराज, 22 में बनेगी हम्हारी सरकार: Akhilesh Yadav

Related Articles

Back to top button