सीएम योगी ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, इन जिलों में वैक्सीनेशन के लिए किए खास इंतजाम

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस साल अन्‍तरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यानि 8 मार्च सोमवार को उत्तर प्रदेश की महिलाओं को बड़ी सौगात देने का इंतजाम किया है। योगी सरकार (Yogi Government) ने यूपी के सभी जिलों में कोविड टीकाकरण के लिए खास इंतजाम किए हैं। 8 मार्च को तीन-तीन वैक्‍सीनेशन बूथ पर महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण कैंप लगाया जायेगा। इस कैंप में 45 से 60 साल की महिलाओं को हर जिले में विशेष तीन सत्रों में टीका लगाया जायेगा।

कृषि विभाग की तरफ से कई कार्यक्रम

इस मौके पर कृषि विभाग की तरफ से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कृषि विभाग मिशन शक्ति के तहत 250 से अधिक महिला संगोष्ठियों का आयोजन होगा। इसके अलावा यूपी की 30 हजार से अधिक महिला किसानों व महिला उद्यमियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। 8,000 ग्राम पंचायतों में कुल 5 लाख प्रतिभागियों सहित तीन दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन करा जायेगा। लखनऊ सहित देश के 8 महानगरों में महिलाओं की सुरक्षा व सम्‍मान के लिए सेफ सिटी परियोजना शुरू की गई है। इसके तहत पहले चरण में शहर के विभिन्‍न क्षेत्रों में महिला सुरक्षा के लिए 100 पिंक बूथ बनाए जा रहे हैं, जिनमे अब तक 70 बूथ बनकर तैयार हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें : संसद में मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने बनाया प्लान, इन मुद्दों को लेकर मचेगा घमासान

पिंक टॉयलेट का होगा निर्माण

लखनऊ शहर के 74 स्‍थानों पर महिलाओं की सुविधाओं के लिए पिंक टॉयलेट का भी निर्माण कराया जा रहा है, इनमे 18 टॉयलेट बनकर तैयार हो चुके हैं। वीमेन पावर लाइन 1090 भी महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है,अब इसकी और अधिक क्षमता बढ़ाने का काम भी किया जा रहा है। इसके अलावा टेक्‍नोलॉजी को बढ़ाते हुए यूपी 112 से इंटीग्रेशन, साइबर फारेंसिक सुविधा, डेटा एनालिटिक केन्‍द्र भी स्‍थापित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें : इस दिन भगवद् गीता की ‘पांडुलिपियों’ को जारी करेंगे पीएम मोदी

Related Articles