सीईएम योगी ने ‘मिशन शक्ति’ के अंतर्गत 1535 थानो में किया महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ

महिलाओं से जुड़े बढ़ते अपराधों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राज्य भर के 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया है।

लखनऊ : महिलाओं से जुड़े बढ़ते अपराधों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राज्य भर के 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया और वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिसकर्मियों से बातचीत की। सीएम योगी के इस कदम से अब महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि इन थानों में महिलाओं से संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जायेगा। उन्होने कहा कि 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना से ‘मिशन शक्ति’ अभियान को मजबूती मिली है। सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिये कटिबद्ध है और इसके लिये यथासंभव कदम उठाये जायेंगे।

यह भी पढ़ें :

उन्होंने कहा, “महिला हेल्प डेस्क सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ एक प्रशिक्षित महिला कर्मचारी की नियुक्ति सुनिश्चित की जाए। वास्तविक पीड़ित को त्वरित न्याय मिले यह हमारी कोशिश होनी चाहिए। हमें इस अभियान को जनसहभागिता के माध्यम से सफल बनाना होगा, क्योंकि इसके बिना इसकी सफलता नहीं हो सकती है।”

उन्होने कहा कि 17 से 21 अक्टूबर के बीच 112 पर महिलाओं से जुड़ी 3915 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। इनमें 3394 शिकायतें घरेलू हिंसा व 521 शिकायतें छेड़खानी की हैं। योगी आदित्यनाथ के इस कदम से यह तो साफ़ हो चुका है कि उन्होंने महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों को रोकने के लिए अब कमर कस ली है।

Related Articles