बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को लेकर सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मंगलवार को कहा कि इस साल नवंबर तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway)  का काम पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को जालौन जिले में एक्सप्रेसवे के यमुना नदी पर पुल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि 120 किलोमीटर सड़क का निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है और लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) के पूरा होने के बाद, यह क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को सुनिश्चित करेगा और नवंबर के अंत तक, पूरा निर्माण कार्य समाप्त हो जाएगा। मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि एक्सप्रेसवे परियोजना की कुल लंबाई 296 किलोमीटर है, जिसमें से 120 किलोमीटर सड़क का निर्माण यूपी एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने एक साल के भीतर पूरा कर लिया है।

इसे भी पढ़े : चुनाव आयोग ने डीजीपी का किया तबादला, IPS पी० नीरज नयन को मिली जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा और यह पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों ने इस एक्सप्रेसवे के लिए अपने खेत दिए और सरकार का समर्थन किया। सरकार किसानों को पंचनद योजना के जरिए सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मुहैया करा रही है।

बता दें कि 296 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश में चार-लेन एक्सेस-नियंत्रित मार्ग प्रदान करेगा। यह फरवरी 2018 में भारत सरकार द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के नोड्स का पूरक होगा। राज्य सरकार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रही है जो चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जिलों से होकर गुजरेगा। यह एक्सप्रेसवे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से बुंदेलखंड क्षेत्र को दिल्ली से जोड़ेगा और साथ ही बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Related Articles