CM योगी ने दिए निजी अस्पतालों में Oxygen के Audit के आदेश, इनको सौंपी जिम्मेदारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जारी Oxygen Crisis के बीच सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने बड़ा आदेश दिया है. CM योगी ने प्रदेश के तमाम प्राइवेट अस्पतालों में ऑडिट कराने का निर्देश शासन को दिया है. जिसके बाद अब सूबे के निजि अस्पतालों में Oxygen ऑडिट कराया जायेगा. इसके लिए IIT Kanpur, IIM Lucknow और IIT BHU को इसकी मोनिटरिंग और ऑडिट की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ACS होम अवनीश अवस्थी ने बताया कि Oxygen की कालाबाजारी और जमाखोरी को लेकर सरकार ने यह कदम उठाया है.

एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने बताया कि CM योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर Covid के दौरान राज्य में उत्पन्न हुई Oxygen की समस्या से निपटने के लिए तैयार कराये गये ‘‘Oxygen Monitoring System For UP’’ के नाम से डिजिटली कार्य शुरू कर दिया गया है. कोरोना वायरस से बचाव के सम्बन्ध में केंद्र सरकार के साथ शनिवार को हुई वीडियों कान्फ्रेन्सिंग में ACS, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Oxygen Monitoring व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी.

Oxygen की कालाबाजारी रोकने के लिए उठाया कदम

ACS अवनीश अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर प्रदेश में Oxygen की कालाबाजारी को रोकने तथा राज्य के सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में Oxygen की मांग व आपूर्ति में ट्रांस्पेरंसी लाने तथा जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति भी प्राथमिकता के आधार पर कराये जाने के उद्देश्य से ये कार्यवाही शुरू कर दी गयी है, सरकार द्वारा शुरू की गयी इस व्यवस्था की सराहना हुई है.उन्होंने बताया उत्तर प्रदेश सरकार के इस प्रयोग में बाकि और राज्यों ने भी रूचि दिखाई है. गौर करने वाली बात है अगर सरकारें इस व्यवस्था को लागू करती हैं तो Oxygen की डिमांड और सप्लाई के सम्बन्ध में राज्यों के मध्य भी समन्वय बढ़ेगा.

बनाया गया स्पेशल कंट्रोल रूम

इसके लिए प्रदेश में स्पेशल कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. इस रूम से प्रदेश में Oxygen की डिमांड और सप्लाई की निगरानी की जा रही है. उन्होंने बताया कि इस कार्य में होम डिपार्टमेंट को Food Safety and Drug Administration, Medical Education, Medical Health and Family Welfare और Transport Department का सहयोग मिल रहा है. इन विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी भी इस दिशा में लगातार उक्त विशेष नियंत्रण कक्ष के माध्यम से कार्यरत है.

ये भी पढ़ें  : Corona Update: भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 3,49,691 नए मामले, जानें अपने राज्यों में संक्रमण का आंकड़ा

Related Articles

Back to top button