काशी यात्रा में PM मोदी को CM योगी देंगे 3 खास तोहफे, जानें क्या है कीमत

PM मोदी के स्वागत में घाट से गलियां और मंदिर से लेकर मढ़ियां तक रंगबिरंगी रोशनी से सजाई गई

PM मोदी की इस बार की काशी यात्रा कई तरीके से ऐतिहासिक होने जा रही है. कल PM मोदी काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने आएंगे. इसके लिए घाट से गलियां और मंदिर से लेकर मढ़ियां तक रंगबिरंगी रोशनी से सजाई गई हैं. हर घर में मिठाई बांटी जाएगी. इन तैयारियों के बीच काशी से जुड़े बुनकर और शिल्पियों ने पीएम मोदी के लिए तीन खास तोहफे तैयार किए हैं. ये तोहफे जीआई रजिस्टर्ड तो हैं ही, रंग रूप और बनावट के मामले में अनूठे भी हैं. कारीगरों की ओर से ये तीनों तोहफे CM योगी प्रधानमंत्री को भेंट करेंगे.

पहला तोहफा त्रिशूल

मेटल रिपोजी क्राफ्ट के हुनर से इस तैयार किया गया है. इसे शिल्पी विजय कसेरा, अनिल कुमार और रमेश कुमार ने तैयार किया है. ये तीनों वही कारीगर और शिल्पी हैं, जिन्होंने शिवम केसरी के साथ मिलकर केदारनाथ में भी रिपोजी क्राफ्ट का हुनर बिखेरा है.

दूसरा तोहफा अंगवस्त्रम

लल्लापुरा के मुमताज अली ने जरदोजी पर रुद्राक्ष के दानें पिरोते हुए रेशम और जरी के धागों से काशी विश्वनाथ धाम लिखा अंगवस्त्रम तैयार किया है. पीएम मोदी जब गंगा के रास्ते शिव के धाम पहुंचेंगे, तो ये अंगवस्त्रम उनके गले की शोभा बढ़ाएं, ऐसा चाहते हैं मुमताज अली.

तीसरा तोहफा कमल

रामकटोरा निवासी चंद्रप्रकाश विश्वकर्मा है ने वूड कारविंग से खास तरीके का कमल बनाया है. कमल के अंदर शिवलिंग स्थापित है. नीचे दिए गए बटन को घुमाने से कमल की पंखुड़ियां खुलती हैं और शिवलिंग दिखाई देता है. जीआई विशेषज्ञ पदमश्री प्रो रजनीकांत ने बताया कि ये तीनों तोहफे सीएम योगी को प्रशासन के जरिए सीएम योगी को सौंपे जाएंगे. सीएम योगी काशी आगमन पर पीएम मोदी को ये तोहफे भेंट करेंगे.

यह भी पढ़ें- सपा को मिला पूर्वांचल में बड़े ब्राह्मण परिवार का साथ, बाहुबली हरिशंकर तिवार बेटों संग सपा में शामिल

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles