गृह राज्य में दो दिन CM योगी, कपाट बंद होने से पहले बाबा केदारनाथ की करेंगे विशेष पूजा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत उनकी आगवानी करेंगे। इसके बाद दोनों केदारनाथ धाम जायेंगे और वहां दोनों रात्रि दो बजे से चार बजे ब्रह्म मुहूर्त में होने वाली विशेष पूजा-अर्चना में शामिल होंगे।

देहरादून: उत्तराखंड के मूल निवासी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को दो दिन के आध्यात्मिक प्रवास पर अपने गृह राज्य आयेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आदित्यनाथ रविवार अपराह्न तीन बजे राजकीय वायुयान से जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचेगे। जहां उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत उनकी आगवानी करेंगे। इसके बाद दोनों केदारनाथ धाम जायेंगे और वहां दोनों रात्रि दो बजे से चार बजे ब्रह्म मुहूर्त में होने वाली विशेष पूजा-अर्चना में शामिल होंगे।

सूत्रों ने बताया कि इसके बाद धाम की सफाई व पूजा पाठ के बाद सुबह करीब छह बजे कपाट बंद होने के समय दोनो बाबा केदारनाथ की डोली रवाना होने तक वहां उपस्थित रहेंगे। इस मध्य आम दर्शनार्थियों को पूजा आदि से नहीं रोका जायेगा।

इसके बाद योगी आदित्यनाथ और त्रिवेंद्र सिंह रावत बद्रीनाथ में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्तावित एक निर्माण कार्यकम में शामिल होंगे। मध्याह्न में वे हेलीकॉप्टर से वापस देहरादून हवाई अड्डे पहुंचेंगे। जहां से CM योगी राजकीय वायुयान से लखनऊ रवाना हो जायेंगे।

आईजी गढ़वाल अभिनव कुमार के मुताबिक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है। इस दौरान, सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किये गये हैं।

16 नवंबर को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट होंगे बंद

भैयादूज के पावन पर्व पर 16 नवंबर को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए सुबह 5.30 बजे बंद कर दिए जाएंगे। बाबा केदार की चल उत्सव विग्रह डोली कल रात्रि प्रवास के लिए रामपुर पहुंचेगी। विग्रह डोली 18 नवंबर को पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में छह माह की शीतकालीन पूजा-अर्चना के लिए विराजमान हो जाएगी। श्रद्धालु 16 नवंबर को सुबह 5.30 बजे तक दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दीपावली पर देशवासियों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

Related Articles

Back to top button