सीएम योगी ने दीपावली के मौके पर गोरक्षनाथ मन्दिर में की पूजा-अर्चना

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपावली के अवसर पर गोरक्षनाथ मन्दिर में पूजा-अर्चना की और बाद में वहां आवासीय परिसर में गणेश-लक्ष्मी पूजन, कुबेर पूजन और लेखनी, दवात का विधि-विधान से पूजन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करना है। जब एक व्यक्ति आत्मनिर्भर होगा तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश आत्मनिर्भर होगा। उन्होंने वन्य गांव से जुड़े लोगों से कहा कि वे भी स्थानीय स्तर पर कोई विशिष्ट उत्पाद तैयार करें। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्पादों को प्रमुखता के साथ खरीदा जाएगा।

बीमारियों पर नियंत्रण पाया गया

सीएम योगी ने कहा कि 2 अक्टूबर 2014 से प्रारम्भ स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश के अन्दर 2 करोड़ 61 लाख गरीब परिवारों को शौचालय देने का कार्य एक मिशन मोड के तहत किया गया है। इसी का परिणाम है कि दिमागी बुखार (इंसेफेलाइटिस)बीमारी पर नियंत्रण पाया गया है। जहां साल 1977 से प्रतिवर्ष 500 से 1,500 तक बच्चों की इंसेफेलाइटिस से मृत्यु हो जाती थी और वे दिव्यांग हो जाते थे। लेकिन प्रदेश में सरकार बनने के बाद इंसेफेलाइटिस की समस्या के निदान के लिए लगातार कार्य किया गया। इसके परिणाम स्वरूप इस वर्ष मात्र 21 मृत्यु हुई। मृत्यु को शून्य करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर एक को जीने का अधिकार है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने दीपावली के अवसर पर वनटांगिया गांव को दी कई सौगात

Related Articles

Back to top button