CM योगी ने बद्रीनाथ धाम में की पूजा, पर्यटक आवास गृह का किया भूमि पूजन

CM योगी सुबह बद्रीनाथ धाम पहुंचे और भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किये और विधि विधान से पूजा की। जिसके बाद उन्होने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास और भूमि पूजन किया।

लखनऊ: उत्तराखंड के अध्यात्मिक दौरे पर गये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किये और विशेष पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया। ये आवास गृह यूपी सरकार की तरफ से बनवाया जा रहा है। जिसका भूमिपूजन स्वयं CM योगी ने किया मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से चमोली जिले के तहसील जोशीमठ में स्थित श्री बद्रीनाथ धाम में एक एकड़ भूमि पर 40 कमरों के पर्यटक आवास गृह का निर्माण कराया जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि CM योगी सुबह बद्रीनाथ धाम पहुंचे और भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किये और विधि विधान से पूजा की। जिसके बाद उन्होने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास और भूमि पूजन किया। इस मौके पर प्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा नीलकंठ तिवारी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह मौजूद थे।

40 कमरों के आवास गृह में रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हाल, डॉरमेट्री और पार्किंग भी

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से बनवाए जा रहे इस आवास गृह की लागत करीब 11 करोड़ है 40 कमरों के साथ रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हाल, डॉरमेट्री और पार्किंग की सुविधा होगी इस भवन का निर्माण गढ़वाल शैली के आर्किटेक्चर और ग्रीन बिल्डिंग के रूप में कराया जा रहा है यह करीब दो साल में बनकर तैयार होगा इसमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों एवं विदेशों से आने वाले पर्यटक ठहर सकेंगे

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार की पुस्तक ‘हेल्थ’ का विमोचन किया। पुस्तक मे कोरोना नियंत्रण के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों की तारीफ का जिक्र है।

बद्रीनाथ दर्शन के बाद आइटीबीपी जवानों से मुलाकात की

CM योगी और त्रिवेन्द्र रावत उत्तराखंड के सबसे बड़े बॉर्डर का इलाका और देश का आखरी गांव माड़ा पहुंचे जहां उन्होने आइटीबीपी के जवानों से मुलाकात कर उनकी हौसलाफजाई की। गौरतलब है कि CM योगी ने रविवार को केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की थी। शीत ऋतु में केदारनाथ मंदिर के कपाट सोमवार भोर बंद कर दिये गये थे।

 ये भी पढ़ें : सीएम योगी और सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केदारनाथ में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

Related Articles

Back to top button