सीएम योगी का ऐलान, थाने में बनेगा महिला सीक्रेट रूम

लखनऊ: यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ‘मिशन शक्ति अभियान’ के तहत उत्तरप्रदेश के हर थाने में एक “महिला ‘सीक्रेट” रूम’ बनवाने का आदेश दे दिया है।

पारदर्शी महिला सीक्रेट रुम

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ‘महिला सीक्रेट रूम’ पूरी तरह से ‘पारदर्शी’ होगा। और सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे। जहां पर महिलाएं नि:संकोच होकर खुलकर अपनी बात कह सकेंगी।

महिला हेल्प डेस्क डिजिटल की शुरूआत

‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत सीएम योगी ने प्रदेश के सभी 1,535 थानों पर स्थापित होने वाली ‘महिला हेल्प डेस्क’ की डिजिटल शुरूआत की है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं के सम्मान को ‘संस्कार’ बनाना होगा, इसके लिए ‘मिशन शक्ति’ के इस कार्यक्रम को स्कूलों, कॉलेजों और बाकि अन्य संस्थाओं तक भी ले जाएं।

महिला हेल्प डेस्क नंबर

महिला ‘सीक्रेट रूम’ में दिखने वाली किसी अन्य जगह पर वह सारे नंबर (1090, 181, 112,1076,1098, से लेकर 102) लिखे होंगे। जिन पर कोई महिला जरूरत पर मदद के लिए कॉल कर सके। नंबरों के साथ इनका दुरुपयोग करने वालों के लिए चेतावनी भी अनिवार्य रूप से लिखी जाएगी।

मिशन शक्ति अभियान

यूपी में शारदीय नवरात्र के शुरू होते ही ‘मिशन शक्ति अभियान’ के तहत महिलाओं के सुरक्षा को लेकर तमाम कदम उठाए जा रहे है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के हर थाने में एक “महिला सीक्रेट रूम” बनवाने का आदेश दे दिया है। जहां पर पीड़ीत महिलाएं खुलकर अपनी बात कह सकेंगी। सीएम ने यह भी कहा कि हफ्ते भर के ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम के दौरान बहुत कुछ बदला है। पुलिस विभाग ने इस दौरान अच्छा काम किया है।

संस्कार बदलने वाला कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मिशन शक्ति कार्यक्रम’ लोगों के संस्कार बदलने वाला कार्यक्रम है। ‘मिशन शक्ति’ के इस कार्यक्रम को व्यापक संदर्भों में लें, तो यह महिलाओं के प्रति लोगों की सोच और संस्कार बदलने वाला अभियान है। और यह संभव तभी होगा जब ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ेंगे। किसी भी अभियान से जब शासन और प्रशासन के साथ समाज भी जुड़ता है तो नतीजे और बेहतर होते हैं।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी का बयान

यूपी के डीजीपी ‘हितेश चंद्र अवस्थी’ ने कहा कि उत्तर प्रदेश को सुरक्षित प्रदेश बनाने में हम को  भी कसर नहीं छोड़ेंगे। सीएम ने गौतमबुद्ध नगर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ और आगरा में बने ‘महिला हेल्प डेस्क’ में मौजूद कुछ जागरूक महिलाओं और जनप्रतिनिधियों से बात भी की।

 यह भी पढ़े:इमरान खान की फेसबुक के नाम चिट्ठी, CAA और NRC का किया जिक्र

यह भी पढ़े:भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता का आगाज, नई दिल्ली पहुंचे अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री

 

 

 

Related Articles

Back to top button