CM योगी का बड़ा ऐलान- स्ट्रीट वेंडर, मजदूरों से लेकर इन जरूरतमंदो को मिलेगा भरण-पोषण भत्ता

यूपी में स्ट्रीट वेंडर, रिक्शा चालक, ई रिक्शा चालक, संगठित और असंगठित क्षेत्र के मजदूर, नाविक, कूली, पल्लेदार, मोची, नाई और धोबी इन सभी को भरण-पोषण भत्ता मिलेगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कोरोना संकट से जूझ रहे इन व्यवसाय करने वालों के लिए सहायता का बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि, स्ट्रीट वेंडर, रिक्शा चालक, ई रिक्शा चालक, संगठित और असंगठित क्षेत्र के मजदूर, नाविक, कूली, पल्लेदार, मोची, नाई और धोबी इन सभी को जो प्रतिदिन कमाकर परिवार की आजीविका चलाते थे उनको भरण-पोषण भत्ता देने की व्यवस्था राज्य सरकार ने कल से प्रारंभ की है। कल इसको स्वीकृति दी है।

‘कोविड कमांड सेंटर’ का निरीक्षण

इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ (Meerut) में ‘कोविड कमांड सेंटर’ का निरीक्षण किया और कोविड संक्रमण के संदर्भ में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। इस दौरान उन्होंने बताया कि अकेले मेरठ मंडल में वर्तमान में 35 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम चल रहा है। इसमें अकेले 10 मेरठ में हैं जिन पर कार्य प्रारंभ हो चुका है या होने जा रहा है। इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा (Noida) के इंदिरा गांधी कला केंद्र में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया है।

तीसरी वेव का खौफ

CM योगी ने बोला कि तीसरी वेव की आशंका व्यक्त की जा रही है, इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने अभी से अपनी कार्ययोजना बनानी शुरू की है। प्रशासन से हर जनपद में महिलाओं और बच्चों के लिए एक डेडिकेटेड अस्पताल तैयार करने के​ लिए कहा गया है।

पॉजिटिविटी रेट

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सक्रिय मामलों में लगातार कमी हुई है, प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट 22% तक गया था और आज ये 5% से कम है। उत्तर प्रदेश 1.5 करोड़ वैक्सीन प्रदेश के नागरिकों को उपलब्ध करा चुका है। वैक्सीन वेस्टेज 21-22% से घटकर 2-3% हुआ है।

यूपी में संक्रमण का आंकड़ा

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 10,682 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 24,837 लोग डिस्चार्ज हुए और 311 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,63,003 हो गई है।

यह भी पढ़ेHappy Birthday Vicky Kaushal: जानिए कैसे बने इंजीनियर से Actor, फिल्म ‘मसान’ से बॉलीवुड में डेब्यू

Related Articles