कोरोना की तीसरी लहर से पहले Vaccine को लेकर CM योगी का बड़ा फैसला

लखनऊ: कोरोना संक्रमण को लेकर देश प्रतिदिन नई चुनौतियों से गुजर रहा है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के लिए मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ एक के बाद एक नए कदम उठा रहे हैं. दूर दृष्टि से उठाये जा रहे इन क़दमों से प्रदेश में दूसरी लहर का ग्राफ भी नीचे आया है. अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर उत्तर प्रदेश ने अपनी कमर कस ली है, खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी किलेबंदी की रणनीति वैक्सीन के जरिये करने का आदेश दिया है. CM योगी ने थर्ड वेव के खतरे को देखते हुए Vaccine को लेकर बड़ा फ़ैसला लिया है.

CM योगी ने प्रदेश के अधिकारीयों को प्रदेश में ‘पेरेंट्स स्पेशल बूथ’ बनाने के आदेश दिए हैं. बता दें की कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जानकारों का कहना है कि इससे सम्भावना है कि सबसे जादा छोटे बच्चे प्रभावित हो सकते हैं. जिस वजह से मुख्यमंत्री योगी ने 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के गार्डियन/पेरेंट्स को अलग से Vaccine लगाने के लिए प्रदेश के अधिकारीयों को पेरेंट्स डेडिकेटेड बूथ जिसको ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ नाम दिया गया है, खोलने के आदेश दिए हैं.

बता दें तीसरी वेव से सबसे जादा खतरा बच्चो को बताया गया है, जिसके लिए  मुख्यमंत्री योगी ने ‘पेरेंट्स स्पेशल’ बूथ बनाने के लिए हर जिले में इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा है. उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रदेश के हर ज़िले में अभिभावक स्पेशल बूथ बनाया जाए और 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों के अभिभावकों से संपर्क कर उनको Vaccine दी जाए. इससे छोटे बच्चे और उनके पेरेंट्स दोनों सुरक्षित रहेंगे. इसे तीसरे लहर की तैयारियों के तहत अभियान के तौर पर चलाएं.

तीसरी वेव से Vaccine बचाएगी, जुटे CM योगी

गौरतलब है कि जानकारों ने देश में कोरोना की तीसरी लहर की सम्भावना जताई है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अधिकारीयों को कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. CM योगी ने अभी सैफई दौरे पर कहा था कि ‘उनकी सरकार का लक्ष्य है कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश के सभी पात्र लोगों का Vaccination पूरा कर लिया जाए. साथ ही थर्ड वेव में बच्चों के सर्वाधिक रिस्क पर होने की संभावना को देखते हुए उनके अभिभावकों को Vaccine देने की प्राथमिकता रखी जाए, क्योंकि छोटे बच्चों में संक्रमण का अधिक खतरा उनके पैरेंट्स से ही है. बता दें कि CM योगी Covid की थर्ड वेव की तैयारियों को लेकर लगातार प्रदेश के जिलों का दौरा कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने जिले में बच्चों के लिए ICU बेड बनाने के भी निर्देश दिए हैं. आज मुख्यमंत्री गोंडा, आजमगढ़ और वाराणसी दौरे पर हैं.

ये भी पढ़ें : Black Fungus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे बताया ब्लैक फंगस का मुख्य कारण

Related Articles