अब CNG से स्कूटर चलाने की तैयारी

0

नई दिल्ली। आपने कार, ऑटो और बसों को को तो CNG से चलते देखा होगा लेकिन क्या कभी किसी दो-पहिया वाहन को CNG से चलते देखा है। लेकिन अब आप दोपहिया वाहन को भी सीएनजी से चलता देख सकेंगे। दरअसल, देश में बढ़ते वायू प्रदूषण पर विराम लगाने के लिए राजग सरकार इन दिनों सीएनजी से चलने वाले दो-पहिया वाहन लाने की कवायद में शुरू कर दी है।

CNG

 

CNG से चलेंगे दो-पहिया वाहन

केंद्र सरकार ने हरित अभियान की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए सीएन दो-पहिया वाहनों के पायलट चरण की शुरुआत की है। इस शुरुआत के लिए एक समारोह का भी आयोजन किया गया है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस पहल को भारत की सबसे बड़ी CNG वितरक कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) द्वारा ‘हवा बदलो’ अभियान के अंतर्गत चलाया जा रहा है। आईजीएल के साथ इसमें भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस कंपनी गेल (इंडिया) हिस्सा ले रही है।

बताया हां रहा है कि दो-पहिया के CNG होने से बहुत फायदे हैं। इसके पेट्रोल से चलने वाले दूसरे वाहनों की तुलना में खासी किफायती होने का अनुमान है। इससे 75 फीसदी कम हाइड्रो कार्बन का उत्सर्जन होगा। कार्बन मोनोक्साइड के उत्सर्जन भी 20 फीसदी की कमी आयेगी।

 

loading...
शेयर करें