पेट्रोल, डीजल की आसमान छूती दरों के बीच सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के ऊंचे दाम से पहले से ही परेशान आम आदमी एक बार फिर महंगाई की मार झेल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में वाहनों में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल और डीजल के विकल्प कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दाम बढ़ गए हैं। दिल्ली में सीएनजी की कीमत 2.28 रुपये बढ़ी है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 2.56 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है।

गौरतलब है कि पिछले 45 दिनों में सीएनजी की कीमतों में तीसरी बार इजाफा हुआ है। ताजा कीमतों में बढ़ोतरी से दिल्ली एनसीआर के लोगों की जेब पर असर पड़ा है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के जरिए सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी दी है।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ोतरी के साथ सीएनजी की दर 52.04 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 58.58 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध होगी। इससे पहले दिल्ली में सीएनजी की कीमत 49.76 रुपये थी, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 56.02 रुपये प्रति किलो थी।

1 अक्टूबर से इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने तीसरी बार सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की है। गौरतलब है कि इससे पहले 1 और 13 अक्टूबर को भी कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली में पिछले 45 दिनों में सीएनजी कुल 6.84 रुपये प्रति किलो महंगा हो गया है. यानी 15 फीसदी से ज्यादा। इसी के साथ पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG ने भी जनता को रुलाना शुरू कर दिया है।

Related Articles