कॉकरोच और छिपकली कभी नहीं आएंगे आपके घर, अपनाएं ये आसान तरीके

गर्मियां शुरु होते ही बिलों और छेदों में छुपे कीड़े बाहर निकल आते हैं। किताबों की रैक हो या कपडों की वार्डरोब, कहीं भी ये छिपकली और कॉकरोच मिल ही जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय, जिन्‍हें अपनाकर आप इन्‍हें घरों से दूर रख सकते हैं-

 

प्याज: छिपकलियों और कॉकरोच को प्याज की कसैली गंध पसंद नहीं होती। सो इन्हें घर से दूर रखने के लिए प्याज के रस का छिड़काव करें। कॉफी के दाने: ये आपके घर से कॉकरोच को भगाने का बहुत हेल्पफुल होते हैं। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए छोटी-छोटी प्लेट्स में घर में विभिन्न स्थानों पर इसे रख दें। बोरेक्स और चीनी: कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए 3 भाग बोरेक्स में 1 भाग चीनी मिलाएं तथा जहां कॉकरोच दिखाई देते हैं, वहां इसका छिड़काव कर दें। इससे कुछ ही घंटों में कॉकरोच भाग जाएंगे।

लहसुन: छिपकली लहसुन की गंध से भी दूर भागती हैं। छिपकलियों को घर से दूर रखने के लिए घर में लहसुन की कलियां टांगें या घर में लहसुन के रस का छिड़काव करें। अंडे के छिलके: छिपकलियां अंडे के छिलकों की गंध से दूर भागती हैं। दरवाजों तथा खिड़कियों और घर में एंट्री स्थानों पर अंडे के छिलके रख देने से छिपकली घर के अंदर नहीं घुसती।

कॉफ़ी और तंबाकू की छोटी गोलियां: कॉफ़ी तथा तंबाकू के पाउडर की छोटी छोटी-छोटी गोलियां बनाएं तथा इन्हें माचिस की तीली या टूथपिक पर चिपका दें। इन्हें अलमारियों में या ऐसे स्थान पर रख दें, जहां छिपकली अक्सर दिखाई देती है। यह मिश्रण उनके लिए जानलेवा होता है। इसलिए आपको बाद में उनके मृत शरीर को फेंकना पड़ेगा. नेफ्थलीन बॉल्स: छिपकली को भगाने के लिए नेफ्थलीन बॉल्स का उपयोग करना भी बहुत प्रभावी होता है। इसे आप अपने किचेन के शेल्फ्स, अलमारियों आदि में रख सकते हैं ताकि वहां छिपकली न पहुंच सके।

अमोनिया और पानी: अमोनिया तथा पानी के मिश्रण (एक बाल्टी पानी में दो कप अमोनिया) से पोंछा लगाने से अमोनिया की गंध के कारण कॉकरोच घर में नहीं आते। घर को कॉकरोच से मुक्त रखने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार करें।

Related Articles