कर्नाटक में आज से आचार संहिता लागू, बजा चुनावी बिगुल, 12 मई को होगा मतदान

0

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कर्नाटक में चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आज प्रेस कांफ्रेस करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने यहां 12 मई को मतदान कराए जाने की घोषणा की। इसके तीन दिन बाद ही 15 मई को इन चुनावों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
इलेक्शन के चलते आज से ही यहां आचार संहिता लागू कर दी गई है। कर्नाटक में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है। चुनाव में होने वाले खर्चे पर आयोग इस बार पूरी नजर रखेगा। नियमानुसार एक उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख रुपए तक खर्च कर सकता है। जबकि पार्टी द्वारा किए जाने वाले चुनाव प्रचार खर्च की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

जानिए कांग्रेस और बीजेपी का चुनावी गणित
राज्य की मौजूदा कांग्रेस सरकार के पास 123 विधायक है, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं। कांग्रेस पार्टी ने अपना आंतरिक सर्वे किया है, जिसमें उसे 126 सीटें मिलने की उम्मीद की गई है। वहीं इस सर्वे में बीजेपी को 70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

कर्नाटक में होने वाले चुनावों के बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य में 4 करोड़ से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं सभी पोलिंग बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य में 56,696 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जिसमें 450 स्टेशनों का पूरा प्रबंधन महिला अधिकारियों के जिम्मे होगा। यहां हर परिवार को एक वोटर गाइड और हर मतदाता को फोटो वोटर स्लिप दिया दिया जाएगा।

loading...
शेयर करें