यूपी की 10 स्मार्ट सिटीज की 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक का विमोचन

लखनऊः देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ’’न्यू अरबन इण्डिया थीम’’ के साथ आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार व नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय (05-07 अक्टूबर, 2021) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

जिसमें देशभर से सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री, विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नगरीय विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर सेमिनार एवं वेबीनार का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम का शुभारम्भ मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कर-कमलों द्वारा 05 अक्टूबर, 2021 को किया जायेगा।

प्रदेश के नगर विकास, नगरीय रोजगार व गरीबी उन्मूलन मंत्री आशुतोष टण्डन ने आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित प्रेसवार्ता में प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि आजादी के 75वें वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन व स्मार्ट सिटी मिशन, अर्बन ट्रांसपोर्ट आदि की परियोजनाओं के स्टाल की स्थापना की जायेगी।

सेन्ट्रल पवेलियन के अन्तर्गत टच-पैनल स्क्रीन पर स्मार्ट सिटीज की आई.सी.सी.सी. परियोजनाओं का लाइव प्रसारण होगा। वर्चुअल साइकिल टूअर्स तथा फिजिकल मॉडल का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के शहरी मिशनों (अमृत, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)) में अब तक की उपलब्धियों से सम्बंधित फिल्म का प्रर्दशन किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी द्वारा पीएमएआई-अर्बन के 75 जिलों के 75000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी का हस्तांतरण किया जायेगा एवं उनसे संवाद भी किया जायेगा। साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा पीएमएआई-अर्बन के 5 लाभाथियों से संवाद किया जायेगा।

Related Articles