अभी कुछ दिन और कहर बरपाएंगी गलन वाली हवाएं

cold

देहरादून। समूचा उत्तराखंड इन दिनों सर्द हवा की मार से त्रस्त है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में धुंध और पहाड़ में पाले ने ठिठुरन में और इजाफा कर दिया। सूबे में ऐसा ही रहा मौसम का रंग। हालांकि, दिन में धूप निखरी, लेकिन सर्द हवा ने गर्माहट को गायब कर दिया है। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि कल भी मौसम के मिजाज में कोई तब्दीली के आसार नहीं हैं।

बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई मुश्किलें
पर्वतीय इलाकों के मौसम की बात करें तो वहां चटख धूप निखर रही, लेकिन बर्फीली हवा धूप की गर्माहट महसूस नहीं होने दे रही। उस पर रात में पड़ने वाला पाला और दिक्कतें खड़ी कर रहा है। नतीजतन सुबह-शाम व रात में हाड़ कंपा देने वाली ठंडक है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में भी सर्द हवा दम फुला रही है। रही-सही कसर पूरी कर दे रहा है उथला कोहरा व धुंध। बीते रोज भी मैदानी इलाकों में सुबह के वक्त कहीं धुंध तो कहीं उथला कोहरा पसरा रहा। शाम से फिर से धुंध ने डेरा डाल लिया।

सामान्य तापमान पहुंचा दो डिग्री तक
ठंड का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पर्वतीय क्षेत्र में न्यूनतम तापमान दो चार डिग्री के बीच है, जबकि मैदानी इलाकों में पांच से सात के बीच। उधर, मौसम विभाग की मानें तो मौसम फिलहाल ऐसा ही बना रहेगा। विभाग के मुताबिक कल राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। मैदानी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर कोहरा अथवा उथला कोहरा छाने की संभावना है। पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों में पाला पड़ सकता है।

पारे में गिरावट की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में कल आसमान मुख्यत: साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। तापमान में भी हल्की गिरावट आ सकती है। अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। आज दून में अधिकतम तापमान 19.5 और न्यूनतम 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button