कलेक्टर का दावा, इस भारतीय क्षेत्र पर हुआ अतिक्रमण

0

इंफाल। म्यांमार की सीमा से सटे मणिपुर जिले के कलेक्टर ने रविवार को कहा कि भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से पर अतिक्रमण कर लिया गया है और उन्होंने सीमा के सीमांकन खंभे के स्थान को प्रमाणित करने वाली एक सर्वेक्षण रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया है।

टेंग्नौपाल के कलेक्टर ए. टोंबीकांता ने बताया कि क्वाथा खूनौ गांव के निवासियों की शिकायत आने के बाद वह सत्यापित सीमा स्तंभों की वास्तविक जगह की पहचान कर रहे हैं। ग्रामीणों की शिकायत है कि स्तंभ सीमा क्षेत्र संख्या 81 गांव के अंदर स्थित है, जो भारतीय क्षेत्र के तीन किलोमीटर अंदर पड़ता है।

उन्होंने कहा कि 22 मई के बाद, जिस दिन से उन्हें टेंग्नौपाल में तैनात किया गया है, तब से वह राज्य के गृह विभाग के दबाव में हैं। उनके ऊपर दबाव बनाया जा रहा है कि वह इस पर हस्ताक्षर करें, क्योंकि इस क्षेत्र में कोई विवाद नहीं है।

टोंबीकांता ने कहा कि हालांकि दस्तावेज में सीमा स्तंभ संख्या 81 का जिक्र है। उन्होंने अपनी रपट में सरकार को यह भी सुझाव दिया है कि सीमा स्तंभ संख्या 82 और 83 के जगह की भी जांच की जाए।

क्वाथा खूनौ के निवासियों का कहना है कि सीमा स्तंभ संख्या 81 और अन्य उप स्तंभ गांव के भीतर स्थित हैं और उन्होंने दावा किया कि उन्हें नई सीमा की स्थिति की कोई जानकारी नहीं है।

loading...
शेयर करें