उम्र के इस पड़ाव पर आकर छोड़ दें ये आदतें, जिएंगे लंबा जीवन

0

नई दिल्ली। आधुनिक जीवनशैली में लोगों में बीमारियां होने की संभावना बनीं रहती है। व्यक्ति के जवान रहने पर तो उसकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता अच्छी तरीके से काम करती है, लेकिन जैसे-जैसे व्यक्ति अपनी युवावस्था को पार करता है तब उसकी मुश्किलें बढ़ने लगती हैं। उम्र के 40वें साल में आकर व्यक्ति को विशेष सावधानी बरतने की जरुरत होती है। इस दौरान अगर आप अपनी जीवनशैली में सुधार कर लें तो, एक बेहतरीन स्वस्थ जीवन जी पाएंगे।

जानिए 40 की उम्र में कौन सी आदतें बदल लें
आज इंसान अपने शरीर को लेकर काफी सजग हो गया है और वह इसे फिट रखने के लिए कभी घंटों व्यायाम करता है तो कभी बिल्कुल भी नहीं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करें।

तनाव का असर हमारे शरीर पर काफी पड़ता है। ज्यादा तनाव की वजह से कभी लोग बहुत ज्यादा खाना-पीना शुरू कर देते हैं तो कभी बिल्कुल ही कम कर देते हैं ये दोनों ही स्थितियां खतरनाक हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कब सुबह से शाम हो जाती है, पता ही नहीं चलता है इसलिए जब मौका मिले कुछ वक्त खुद को आराम देना चाहिए।

अगर आप किसी कारणवश या तनाव को कम करने के लिए सिगरेट का सहारा लेते हैं तो इस उम्र के पार करते ही आपको इसकी आदत छोड़ देनी चाहिए अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

अक्सर लोग बिना सोचे-समझे कुछ भी खाने लगते हैं। यह आदत एक उम्र तक तो ठीक रहती है, मगर 40 के करीब पहुंचने पर ऐसा करना सही नहीं होता है। इस उम्र में हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, बेहतर होगा कि हम संतुलित मात्रा में पौष्टिक आहार लें। मगर इसका मतलब यह कतई नहीं है कि हम घी-तेल से बिलकुल किनारा कर लें। शरीर को हर चीज की जरूरत होती है।

loading...
शेयर करें