देश में पहली बार कुत्‍ते की मौत के मामले में मुआवजा, कोर्ट ने दिया ये आदेश

कुत्ते के मालिक को एक लाख 62 हजार रुपये और ब्‍याज की राशि अदा करने का आदेश जारी

आए दिन सड़कों पर कुत्ते पर कुछ लोग गाड़ी चढ़ा देते हैं. जिसके चलते उनकी मौत हो जाती है. लेकिन आज आपको एक ऐसा मामला बता रहे है. जिसमें कोर्ट ने कुत्ते के मर जाने पर लाखों का मुआवजा देने का आदेश जारी किया है. बता दें महाराष्‍ट्र में सालों से कानूनी लड़ाई के बाद कुत्‍ते की मौत के एक मामले में मालिक को लाखों का मुआवजा दिया गया है.

ब्याज सहित अदा करना होगा रुपया

चंद्रपुर मोटर एक्‍सीडेंट क्लेम्स ट्रिब्यूनल ने बीमा कंपनी को आदेश दिया है कि वह कुत्ते के मालिक को एक लाख 62 हजार रुपये और ब्‍याज की राशि अदा करे. ये देश का पहला ऐसा मामला है, जिसमें रोड एक्‍सीडेंट से किसी कुत्‍ते की मौत के मामले में मुआवजा दिया गया है. बता दें कि चंद्रपुर में साल 2013 में एक सड़क हादसे में कुत्‍ते की मौत हो गई थी. कुत्‍ते की मौत के 8 साल के बाद अब बीमा कंपनी को ब्‍याज सहित 3 लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश जारी किया गया है.

लोगों को एक सीख देने की कोशिश

कुत्‍ते के मालिक की ओर से कोर्ट में पेश वकील जयप्रकाश पांडे ने कहा, इस मामले को कोर्ट में ले जाने का मकसद पैसा नहीं था बल्कि एक सीख देना था कि सड़क पर चाहे इंसान चले या फिर जानवर उसकी सुरक्षा का ख्‍याल रखना गाड़ी चलाने वाले का काम है. कोर्ट ने हमारी बात को को तवज्‍जों देते हुए फैसला सुनाया है.

 

यह भी पढ़ें- इस ईमानदार ‘चोर’ की आप भी करेंगे तारीफ, पढ़ें दिलचस्प मामला

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles