एएनसी रजिस्टर में रखा जाए गर्भवती महिलाओं का पूरा डाटा: हेमन्त राव

राव ने अछल्दा सीएचसी का निरीक्षण किया जहां उन्होंने कोविड-19 को लेकर किया जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली जिस पर सीएचसी प्रभारी सिद्धार्थ ने बताया कि आज 63 सैंपल लिए गए हैं.

औरैया: उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांग जन शसक्तीकरण हेमन्त राव ने मंगलवार को जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान से संबंधित जानकारी ली और एएनसी रजिस्टर अधूरा मिलने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि एएनसी रजिस्टर में सभी गर्भवती महिलाओं का पूरा डाटा रखा जाए.

राव ने अछल्दा सीएचसी का निरीक्षण किया जहां उन्होंने कोविड-19 को लेकर किया जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली जिस पर सीएचसी प्रभारी सिद्धार्थ ने बताया कि आज 63 सैंपल लिए गए हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान से संबंधित डाक्टर गीता एवं डाक्टर पूजा से जानकारी ली, इस दौरान उन्हें एएनसी रजिस्टर इनकंप्लीट मिला जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि एएनसी रजिस्टर में सभी गर्भवती महिलाओं का पूरा डाटा रखा जाए. निरीक्षण के दौरान उन्होंने महिला विंग में जाकर प्रसव के उपरांत रूकी महिलाओं से बातचीत की, जहां पर उन्होंने एंबुलेंस पहुंचने आदि के संबंध में जानकारी ली.

आयुष्मान भारत योजना के सम्बन्ध में पूछने पर सीएचसी प्रभारी ने बताया कि अब तक 19 मरीजों को आयुष्मान योजना के तहत लाभ मिल चुका है. इस पर उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान योजना के तहत लाभ दिया जाए एवं सभी लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जरूर उपलब्ध कराए जाने को कहा. नोडल अधिकारी ने सीएचसी प्रभारी को अस्पताल में साफ सफाई रखने एवं सभी आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए.

इस दौरान नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के साथ अछल्दा के पुराना अछल्दा वार्ड एवं नहर बाजार वार्ड का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने वार्ड में साफ-सफाई सैनिटाइजेशन जल निकासी पेयजल आदि की व्यवस्था को देखा. मौजूद लोगों से इसकी जानकारी ली तो लोगों ने बताया कि उन्हें पेयजल आदि समय से उपलब्ध हो जाता है और साफ सफाई भी नियमित रूप से की जा रही है.

नोडल अधिकारी ने सभी ईओ को निर्देश दिए कि वह वार्डों में जाकर साफ सफाई देखें एवं जहां जरूरत हो वहां साफ सफाई कराई जाए. उन्होंने जिलाधिकारी अभिषेक सिंह से कहा कि वह इसकी मॉनिटरिंग करते रहें. लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. इस दौरान अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान मौजूद रही.

यह भी पढ़े: चना चीनी वितरित नहीं करने वाले कोटेदारों पर होगी कार्रवाई

Related Articles

Back to top button