IPL
IPL

School में लगाई गई कंडोम वेंडिंग मशीन, जितनी जरूरत पड़े उतना निकालो

पेरिस: खबरें तो आप ने अब तक कई पढ़ी होंगी की स्कूल कॉलेज में यौन संबंध बनाना व कम उम्र में गर्भवती होने अपराध माना जाता है लेकिन दुनिया का एक ऐसा देश है जो इसको बढ़ावा दे रहा है, वो है फ्रांस। फ्रांस ने हाई स्कूल के बच्चों के लिए खुद व्यवस्था की है कि यौन संबंध बनाने के लिए कही बाहर नही जाना पड़ेगा बल्कि स्कूलों  (School) में ही कंडोम उपलब्ध होंगे। यहां के 96 फीसदी स्कूलों (School) में कंडोम वेंडिंग मशीन की व्यवस्था की गई हैं।

एड्स से बचाने का निकाला उपाए

इस मामले में सरकार ने बताया है कि सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने और कम उम्र में होने वाले गर्भावस्था के जोखिम में कमी लाने के लिए ऐसा उपाए निकाला गया है। इन मशीनों से जितनी जरूरत पड़े उतने कंडोम निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि पहले किसी जमाने में फ्रांस एड्स (AIDS) की बीमारी से बुरी तरह से प्रभावित था, इसी को ध्यान में रखते हुए इस बीमारी से बचने के लिए सरकार ने सुरक्षित यौन संबंधों के लिए स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीनें लगाई हैं।

ये भी पढ़ें: राजस्थान रॉयल्स (RR) के गेंदबाजों ने दिखाया कमाल, दिल्ली का किया बुरा हाल

शुरू में हुआ था विरोध

साल 1992 में जब फ्रांस में पहली कंडोम वेंडिंग मशीन लगाई गई तो बाद में सरकार के इस फैसले का बहुत विरोध हुआ। सबसे अधिक स्कूल प्रशासन और समाज के कुछ लोगो ने सरकार के इस फैसले पर आपत्ति जताई। इसके बाद सरकार ने जागरूकता अभियान चलाया और सफल भी हुए। इसके बाद लोगों ने इस फैसले को स्वीकार कर लिया। राज्य से निधि प्राप्त करने वाले लगभग 96% हाई स्कूल, पब्लिक स्कूल और निजी स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीन हैं।

ये भी पढ़ें: Citibank के इस कदम का क्या होगा एम्प्लॉईज़ और कस्टमर्स पर असर ?

 

Related Articles

Back to top button