कांग्रेस का दावा:नेहरू ने रखी थी आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला

दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालक़िले की प्राचीर से दिये गये प्रधानमंत्री के भाषण के बाद  भाजपा को घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाल ने कहा है कि क्या सरकार लोकतंत्र में विश्वास करती है, हमें इसके बारे में सोचना होगा।साथ ही  उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की स्थापना का क्रेडिट भी पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को दिया है।उन्होंजे कहा आत्मनिर्भर भारत की शुरूआत नेहरू जी ने किया था। उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुये कहा की वर्तमान सरकार आत्मनिर्भर भारत नहीं बना रही बल्कि बनी बनाई सम्पत्तियों को बेच रही है।

प्रधानमंत्री ने दिया था आत्मनिर्भरता पर जोर

ग़ौरतलब है की स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पे लाल क़िले से आज प्रधानमंत्री ने 86 मिनट लम्बा भाषण दिया।जिसमें उन्होंने आतमनिर्भर भारत पर काफ़ी ज़ोर दिया।उन्होंने अपने भाषण में ख़ुद की पीठ थपथपाते हुये कहा की कोरोना वायरस के आने के बाद देश में वेंटीलेटर,एन95 मास्क जैसी चीजों की भारी कमी थी।पर अब भारत ना केवल इन मामलों में आत्मनिर्भर हुआ है बल्कि दूसरे देशों की भी मदद कर रहा है। जब की सच प्रधानमंत्री की बातों से बिल्कूल जुदा है।

योग्यता बढ़ाने पर होगा जोर

आगे प्रधानमंत्री ने कहा की आत्मनिर्भरता का मतलब सिर्फ़ क्षमता बढ़ाना ही नहीं होगा बल्कि योग्यता बढ़ाना भी होगा।प्रधानमंत्री ने अपनी तमाम योजनाओं की बढ़ा चढ़ा कर तारीफ़ की।जनधन खातों के बारे में बात करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा की उसके ज़रिये किसानों तक सीधे पैसे पहुँचाये जा रहे हैं।साथ ही प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत पर भी जोर दिया।

Related Articles