कांग्रेस हमारा कर रही नकल, महिलाओं के लिए यूपी चुनाव कोटा: TMC

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को प्रियंका गांधी वाड्रा की 2022 के यूपी विधानसभा चुनावों में महिलाओं के लिए 40% सीटें आरक्षित करने की घोषणा को कांग्रेस के कठिन समय में “नकल” करने के प्रयास के रूप में देखा, और आशा व्यक्त की कि भावना “वास्तविक और टोकनवाद” नहीं थी। इसने कांग्रेस को याद दिलाया कि तृणमूल 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान महिलाओं को 40% सीटें आवंटित करने वाली पहली पार्टी थी।

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में, तृणमूल ने कहा: “ममता बनर्जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, AITC ने इस देश में राजनीति में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी सुनिश्चित करने का रास्ता दिखाया है। हम लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 40% सीटें देने वाली पहली पार्टी हैं! ऐसे विकट समय के बीच, कांग्रेस समझदारी से अनुकरण करने की कोशिश कर रही है, और कोई केवल यह आशा कर सकता है कि यह वास्तविक है न कि सांकेतिकवाद। अगर उन्हें गंभीरता से लेना है, तो उन्हें यूपी के अलावा अन्य राज्यों में भी महिलाओं को 40% सीटें देनी होंगी।

2019 के आम चुनावों में, तृणमूल ने 42 सीटों पर 17 महिला उम्मीदवारों (40% से अधिक) को मैदान में उतारा था। 22 उम्मीदवार जीते और उनमें से नौ (41%) महिलाएं थीं। राज्यसभा में तृणमूल के 12 सांसदों में से चार (33%) महिलाएं हैं। इस साल की शुरुआत में बंगाल विधानसभा चुनावों में, पार्टी ने कुल 291 में से 50 (17%) महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा और उनमें से 33 ने जीत हासिल की।

Related Articles