Rafael सौदे पर एक बार फिर से Congress ने सरकार पर बोला हमला, कह दी ये बड़ी बात

नई दिल्लीराफेल (Rafael) सौदे पर एक बार फिर से कांग्रेस (Congress) ने मोदी सरकार (Modi Government) पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने कहा कि ताजा खुलासे से साफ हो गया है कि 60 हजार करोड़ रुपए के राफेल (Rafael) विमानों की खरीद में बड़े स्तर पर दलाली हुई है और इसमें सरकार (Government) ने अपने पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाने का काम किया है, इसलिए खुलासे को लेकर प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को सफाई देनी चाहिए।

राफेल सौदे पर सरकार को फिर घेरा

कांग्रेस (Congress) संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने राफेल सौदे को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि फ्रांस (France) के समाचार माध्यम मीडियापार्ट ने दावा किया है कि 2016 में जब भारत-फ्रांस के बीच राफेल लड़ाकू विमान को लेकर समझौता हुआ। इस समझौते के बाद इस खरीद में बिचौलिया का काम करने वाली भारत की एक कंपनी को दलाली के तौर पर 10 लाख यूरो का भुगतान किया गया।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राफेल सौदे में दलाली का खुलासा तब हुआ जब फ्रांस के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट के खातों का ऑडिट किया। इस ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर मीडियापार्ट ने अपनी खबर में दावा किया है कि 2016 में राफेल विमान सौदे से जुड़ी सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंपनी की तरफ से ‘उपहार’ स्वरूप यह राशि भारत के एक बिचौलिया को दी गयी थी।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राफेल कंपनी ने कहा कि यह पैसा राफेल एयरक्राफ्ट के मॉडल बनाने के लिए दिया था। AFA ने ‘द साल्ट’ से पूछा कि आपको अपनी ही कंपनी के मॉडल बनाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट हिंदुस्तान की कंपनी को देने की क्या जरूरत थी, आपने इसे गिफ्ट टू क्लाइंट क्यों लिखा और वे मॉडल हैं कहां?।

ये भी पढ़ें: अमित शाह को गृह मंत्री पद पर बने रहने का कोई हक़ नहीं: कांग्रेस

Related Articles