48 के हुए राहुल गांधी, कांग्रेस में जश्न का माहौल, जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

नई दिल्ली: आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के जन्मदिन के मौके पर देश भर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आज राहुल पार्टी हेडक्‍वार्टर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच अपने जन्‍मदिन को मनाएंगे।

राहुल गांधी

इसी कड़ी में यूथ कांग्रेस, कांग्रेस की महिला शाखा समेत पार्टी की यूनिटों अपने अध्यक्ष को बधाई देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। वहीं शाम 5.30 बजे दिल्ली प्रदेश यूथ कांग्रेस दिल्ली मैराथन का आयोजन करेगी। इस मैराथन में उनके कार्यकर्ता और जानेमाने एथलीट्स और खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। यूथ कांग्रेस ने इस मैराथन को ‘रन फॉर एम्पलॉयमेंट और वुमेन सेफ्टी’ नाम दिया है। मैराथन पांच, रायसेना रोड स्थित इंडियन यूथ कांग्रेस दफ्तर से शुरू होकर कांग्रेस दफ्तक तक जाएगी।

राहुल गांधी की शुरुआती शिक्षा दिल्ली के सैंट कोलंबस स्कूल से हुई थी। राहुल गांधी ने ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से डेवलपमेंट स्‍टडीज में एमफिल किया है। उन्‍होंने अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है। पढाई के बाद ऊन्होने ब्रिटेन में मैनेजमेंट कंसल्‍टेंट की जॉब भी की है। जबकि पहली बार जब उन्होंने अमेठी से चुनाव लड़ा था तब अपने हलफनामे में पेशे के कॉलम में ‘किसान’ लिखा। 2009 में इसको बदलकर ‘स्‍ट्रैटजिक कंसल्‍टेंट’ लिख दिया।

राजनीती में पहला कदम 

साल 2004 में राहुल गांधी ने अमेठी सीट से चुनाव लड़ा और जीत के साथ देश की संसद में पहली बार कदम रखा। उसके बाद वो कांग्रेस में कई अहम् पदों पर रहे। पार्टी में अपनी स्थिति मजबूत बनायीं। वर्ष 2013 में उन्हें पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया। वहीं इस वो पार्टी के अध्यक्ष पड़ पर आसीन हुए।

खेलों में रूचि 

उन्हें खेलों का बहुत शौक है। वह एकीडो (Aikido) में ब्‍लैक बेल्‍ट हैं एकीडो जापानी मार्शल आर्ट है। राहुल गांधी को बैडमिंटन खेलने में भी दिलचस्‍पी है।

मोमोज के शौकीन
राहुल गांधी के करीबियों के मुताबिक उनको स्‍टीम मोमोज खाने का बेहद शौक है। राहुल गांधी को पढ़ने का भी बेहद शौक है। दिल्‍ली के उनको खान मार्केट में बरिस्‍ता की कैपिचिनो कॉफी पीते देखा जा सकता है।

पीएम मोदी ने दी राहुल को बधाई

राहुल गांधी के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। पीएम मोदी ने लिखा है, ”कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई। मैं उनकी लंबी आयु की कामना करता हूं।”

Related Articles