राजस्थान में कांग्रेस ने रखा विश्वास मत प्रस्ताव, 1 बजे तक स्थगित की गई सदन की कार्यवाई

जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) में विधानसभा का सत्र (Assembly Session) शुक्रवार से शुरू हो रहा है। सरकार ने यह सत्र कोरोना महामारी, लॉकडाउन और अन्य तमाम मुद्दों पर चर्चा के लिए बुलाया है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने इस सत्र में वर्तमान कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) लाने का ऐलान किया है। हालांकि सचिन पायलट की कांग्रेस में वापसी के बाद सरकार खतरे से बाहर नजर आ रही है। जबकि भाजपा के पास विधायक कम हैं।

विधायक  दल की बैठक में शामिल रहे सचिन पायलट

विधानसभा सत्र (Assembly Sessions) शुरू होने से पहले गुरुवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में सचिन पायलट (Sachin Pilot)  भी शामिल हुए।जहाँ सचिन पायलट के समर्थक विधायक भी मौजूद रहे.अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के आवास पर हुई बैठक में हिस्सा लेकर पायलट ने साफ कर दिया कि दोनों ही नेताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से चली आ रही नाराजगी भी अब खत्म हो गई है। वहीं, इससे पहले बागियों की वापसी से गहलोत खेमे के कई विधायक नाराज बताये जा रहे थे। जिसको लेकर कांग्रेस हाईकमान चिंतित था

भारतीय जनता पार्टी का अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान

इससे पहले भाजपा के विधायक दल की बैठक हुई। जहाँ फैसला लिया गया कि पार्टी गहलोत सरकार के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत करेगी। वहीं कांग्रेस पर हमला बोलते हुए भाजपा के नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि कांग्रेस टांका लगाकर फटे कपड़े को जोड़ना चाह रही है, लेकिन कपड़ा फट चुका है। ये सरकार जादा दिन नहीं चलने वाली है। वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया ने दावा किया कि यह सरकार आपसी झगड़े से गिरेगी.कांग्रेस बेवजह आपसी झगड़े का इल्जाम भाजपा पे लगा रही है. जब की इसमे भाजपा का कोई हाँथ नहीं है.

समझिये सीटों का गुणा गणित

वर्तमान में 200 सीटों वाली ​राजस्थान विधानसभा में बहुमत के लिए 101 विधायकों का समर्थन चाहिए। लेकिन बीजेपी  के पास फिलहाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 3 विधायक और एक निर्दलीय के समर्थन के साथ कुल 76 विधायक ही हैं। दूसरी तरफ  सचिन की घर वापसी के बाद राजस्थान की गहलोत सरकार काफी मजबूत स्थिति में दिखायी दे रही है। 19 समर्थक विधायकों के साथ पायलट की वापसी के बाद कांग्रेस के पास 107 विधायकों का समर्थन है।

 

Related Articles