कांग्रेस ने किसानों के ‘भारत बंद’ के आह्वान को दिया समर्थन

नई दिल्ली: कांग्रेस ने “भारत बंद” को अपना पूर्ण समर्थन देने का फैसला किया है, जिसे संयुक्त किसान मोर्चा और अन्य संगठनों ने 27 सितंबर को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाया गया है। शनिवार को पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, “कांग्रेस पार्टी का हर कार्यकर्ता किसानों और अन्य संगठनों द्वारा दिए गए “भारत बंद” के समर्थन में है।

कांग्रेस ने केंद्र पर कसा तंज़

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि किसान 9 महीने से सीमा पर बैठे हैं और 600 से अधिक किसानों ने अपनी जान दे दी लेकिन सरकार के पास उनसे मिलने का समय नहीं था।

उन्होंने कहा, “2014 में जैसे ही सरकार सत्ता में आई, वे भूमि अधिग्रहण बिल लाए, SC में हलफनामा दिया कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार MSP नहीं दिया जा सकता है, कृषि पर पहली बार 12 से 18 प्रतिशत GST लगाया गया था।”

उन्होंने कहा, “आज की डीजल की कीमतें 100 रुपये तक पहुंच गई हैं, जिससे पिछले 7 वर्षों में खेती की लागत 25,000 प्रति हेक्टेयर बढ़ गई है।” संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), जो विरोध का नेतृत्व कर रहा है, ने तीन कृषि कानूनों के कार्यान्वयन के एक वर्ष पूरा होने पर 27 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। विभिन्न राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, ट्रेड यूनियनों, किसान संघों और अन्य सहित लगभग 100 संगठन 27 सितंबर के बंद में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: लेह से मनाली तक साइकिल चला रहे आर्मी ऑफिसर गिनीज ने बनाया रिकॉर्ड

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles