राजस्थान नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस की एकतरफ़ा जीत

राजस्थान के 12 जिलों में हुए नगर निकाय चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

जयपुर: राजस्थान के 12 जिलों में हुए नगर निकाय चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। राज्य के 12 जिलों की 50 सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस 36 सीटों पर कब्ज़ा किया। वहीं भारतीय जनता पार्टी केवल 12 सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल हो सकी। जबकि दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे।

राजस्थान के इस चुनाव में निर्दलीयों का रहा अहम रोल 

राज्य के 12 जिलों में हुए निकाय चुनाव में कांग्रेस के 16 विधायक और 4 मंत्रियों का भविष्य भी दांव पर लगा था। 12 जिलों में से 6 जिलों में कांग्रेस ने एकतरफा जीत दर्ज की, जबकि सिर्फ दो जिले में निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में एक – एक सीट गई। इन 50 निकाय सीटों में से 7 नगर परिषद की तथा 43 सीटे नगरपालिका की है। इनमें नगर परिषद की 7 सीटों में से 5 सीटें कांग्रेस के खाते में गई, जबकि भाजपाके खाते में केवल 1 सीट गई। वहीँ नगर परिषद की एक सीट पर निर्दलीय ने किया कब्ज़ा।

इसे भी पढ़े:कांग्रेस कार्यकारिणी का जल्द होगा गठन, युवा-वरिष्ठ होंगे शामिल: डोटासरा

बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले हुए इस निकाय चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोक दी थी। इस निकाय चुनाव में निर्दलीयों की भूमिका महत्वपूर्ण रही, दोनों दलों ने निर्दलीयों को अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश की। लेकिन कांग्रेस इसमें ज्यादा सफल रही। 32 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने कांग्रेस का दामन थाम लिया।

Related Articles

Back to top button