कांग्रेस की गाय बचाओ पदयात्रा आज ललितपुर से, प्रदेश अध्यक्ष लल्लू हुए भूमिगत

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश सरकार पर गोवंश और किसानों की दुर्दशा किये जाने का आरोप लगाते हुये कांग्रेस ने 26 दिसम्बर से बुंदेलखंड के ललितपुर से चित्रकूट तक गाय बचाओ पदयात्रा निकालने का ऐलान किया है। यात्रा से ठीक पहले पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई अन्य पदाधिकारी भूमिगत हो गये हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों से कहा कि उत्तर प्रदेश की गौशालाओं में गोवंश का बुरा हाल है। वास्तव में गौशालाओं को यातना गृह कहा जाना उचित होगा। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, सोनभद्र और आगरा समेत कई अन्य जिलों में भी गौशालाओं में लापरवाही के चलते आये दिन गोवंश की मृत्यु हो रही है जिनके शवों की सुधि लेने वाला कोई नहीं है।

उन्होने कहा कि यह यात्रा ललितपुर की सौजना गौशाला से निकलकर बुन्देलखण्ड के सभी जिलों से होती हुई छह दिनों में चित्रकूट में पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर समाप्त होगी। प्रदेश अध्यक्ष  अजय लल्लू सौजना गौशाला से गोवंश की अस्थियां सर पर रखकर पैदल मार्च करते हुये चित्रकूट पहुंचेगे और वहां मंदाकिनी नदी में मृत गायों का अस्थि विसर्जन किया जायेगा।

इसे भी पढ़े: देश में सबसे अधिक कोरोना की जांंच करने वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश

गुर्जर ने कहा कि श्रीकृष्ण-राम के प्रदेश में गायों की दुर्दशा कराई जा रही है। गाय बचाओ पदयात्रा से पहले कई कांग्रेस नेताओं को हाउस अरेस्ट किया गया है और इसीलिये लल्लू भूमिगत हो गये है और कल वह ललितपुर से यात्रा का आरंभ करेंगे। उन्होने कहा कि सरकार ने यदि पदयात्रा रोकने का प्रयास किया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे।

यूपी की गौशाला कत्लगाह में तब्दील

कांग्रेस नेता ने कहा कि पूरे प्रदेश में गौशाला कत्लगाह में तब्दील हो गईं हैं। चारा पानी का प्रबंध न होने के चलते गौमाता तड़प तड़प कर दम तोड़ रहीं हैं। पूरे सूबे की गौशालाएं हिटलरी नाजी कैम्पों में तब्दील हो गयी हैं, जहां गौहत्या हो रही है। योगी सरकार गौसंरक्षण नहीं गौहत्या कर रही है। योगी को गौहत्या का प्रायश्चित करना पड़ेगा। सरकार को गायों की दुर्दशा और उनकी मौत के जिम्मेदारों पर कार्यवाही की जानी चाहिए। कांग्रेसी शांतिपूर्वक पदयात्रा निकालेंगे, कांग्रेस जनों को नजरबंद करना और गिरफ्तार करना लोकतंत्र की हत्या है।

Related Articles