सलाद में रोजाना करें 2 टमाटर का सेवन, जानिए Skin के लिए है कितना फायदेमंद

सलाद का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है। सलाद में खीरा, टमाटर , प्याज और चुकंदर को शामिल किया जाता है। इसमें मौजूद टमाटर आपकी सेहत के साथ ही स्किन (Skin ) के लिए काफी फायदेमंद होता है।

लखनऊ: सलाद का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है। सलाद में खीरा, टमाटर , प्याज और चुकंदर को शामिल किया जाता है। आपको पता होगा सलाद सेहत के लिए किता फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद टमाटर आपकी सेहत के साथ ही स्किन (Skin ) के लिए काफी फायदेमंद होता है। टमाटर स्किन के डी टैनिंग में भी काफी मदद करता है। ऐसे में आज हम आपको टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

टमाटर का Skin के लिए बेस्ट उपयोग

टमाटर में लाइकोपीन की काफी मात्रा पाई जाती है। लाइकोपीन स्किन को कैंसर से बचाता है। ऐसे में रोजाना टमाटर खाने से स्किन कैंसर की आशंका काफी कम हो जाती है। टमाटर में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ए और बी भी पाया जाता है।

कोलेजन स्किन के लिए जरूरी प्रोटीन

टमाटर के रोजाना सेवन से त्वचा में कोलेजन की मात्रा में वृद्धि होती है। कोलेजन स्किन के लिए जरूरी प्रोटीन है, जो त्वचा को जवां बनाए रखता है। इसे खाने से बढ़ती उम्र का असर त्वचा पर कम दिखता है। हर दिन टमाटर का सेवन आपकी स्किन को अंदरूनी सूजन से बचाता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं को जो ऐंटी-इंफ्लेमेशन प्रॉपर्टीज मिलती हैं, वे त्वचा की सूजन दूर रखती हैं और आपकी त्वचा ऊपर से भी एकदम स्मूद दिखाई देती है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका ने योगी पर साधा निशाना, कहा- ‘आपकी प्रॉपर्टी भी जब्त हो सकती है’

यह भी पढ़ें: भगवान शिव के इस व्रत में क्या खाएं और क्या न खाएं, सावन के सोमवार में बचें है केवल कुछ दिन

Related Articles